पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान हो रहा है। राज्य में पांच जिलों की 44 सीटों पर आज शाम 6.30 बजे तक वोटिंग होगी। चौथे चरण में 1,15,81,022 मतदाता 373 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। जिन विधानसभा क्षेत्र में आज वोट डाले जा रहे हैं, उनमें हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीटें शामिल हैं। इसी चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित तीन सांसद अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

आज केंद्रीय पर्यावरण मंत्री बाबुल सुप्रियो के विधानसभा क्षेत्र टालीगंज में मतदान हो रहा है, जहां पर उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के मौजूदा विधायक अरुप बिश्वास से है। इसी चरण में बंगाल सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री एवं तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी के भाग्य का भी फैसला होगा। पार्थ का मुकाबला बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहीं फिल्म अभिनेत्री सरबंती चटर्जी से है। वहीं तृणमूल छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए राज्य के पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिला की दोमजुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी चूचूरा और निशीथ प्रमाणिक दिनहाटा सीट से मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में आज हो रहे मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आज की वोटिंग के लिए राज्य में 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। वहीं सुरक्षा के लिए चुनाव सुरक्षाबलों की 789 कंपनियां तैनात की हैं। एक कंपनी में 100 जवान हैं यानी कुल 78,900 जवान आज मतदान केंद्र पर सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा 187 कंपनी कूच बिहार में तैनात की गई हैं। पिछले कुछ दिनों में यहां हिंसा की सबसे ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर भी यहीं हमला हुआ था।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग होनी है। राज्य में पहले चरण में 27 मार्च को 30 सीट, एक अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और तीसरे चरण में छह अप्रैल को 31 सीटों पर मतदान हो चुका है, जबकि आज यानी 10 अप्रैल चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसके बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण में 45 सीटों, 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी। मतगण दो मई को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here