आपके नवजात के शरीर पर हैं बाल, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

0
156

नई दिल्ली. कई नवजात बच्चों के शरीर पर बहुत अधिक बाल होते हैं। उनके माता-पिता परेशान होते हैं कि कैसे उन बालों का हटाया जाए। इन बालों को लानुगो कहा जाता है। हालांकि, लानुगो हर नवजात के शरीर पर नहीं होते, लेकिन अगर यह आपके शिशु के शरीर पर हैं, तो माता-पिता के लिए टेंशन की वजह बन जाते हैं, लेकिन टेंशन छोड़ अपनाएं ये घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप शिशु के अनचाहे बालों से जल्द ही मुक्ति पा सकते हैं।

जैतून तेल से करें मालिश : बच्चे की मालिश जैतून के तेल से करने के बाद उसके शरीर पर लाल मसूर की दाल और दूध से बने पेस्ट को लगा कर धीरे-धीरे उन हिस्सों पर मालिश करें जहां पर बाल दिखाई दे रहे हैं। कुछ ही दिनों में आपको महत्वपूर्ण अंतर देखने को मिलेगा।

आटा और बेसन : शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए आटे और बेसन को एक साथ गूंथ लें। अब इस आटे को बच्चे के शरीर पर हल्के हाथों से मलें। ऐसा करने से बालों की जड़ मुलायम होगी और बाल अपने आप निकल जाएंगे।

बेबी ऑयल से मसाज : रोजाना दिन में 2 बार सुबह और शाम बच्चे की मालिश हल्के हाथों से बेबी ऑयल से करें। ऐसा करने से बच्चे के शरीर के बाल कम होते हैं।

उबटन : चंदन पाउडर, दूध और हल्दी पाउडर का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बच्चे के शरीर पर उस जगह पर लगाएं जहां बाल दिखाई दे रहे हैं। बाल हटाने के लिये पेस्ट को शरीर पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे बच्चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले लगाएं। ऐसा कुछ हफ्तों तक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here