45 साल बाद मुसीबत में जीप कंपनी, चेरोकी नाम पर आपत्ति जताई जनजाति प्रमुख ने

0
238

मुंबई. ऑटोमोबाइल कंपनी जीप ने अपनी बेस्ट सेलिंग कार मॉडल जीप ग्रैंड चेरोकी और जीप चेरोकी रखा है, लेकिन इस नाम के कारण बवाल मच गया है। दरअसल, चेरोकी एक जनजाति का नाम है और चेरोकी नेशन के प्रमुख चक हॉस्किन ने इस पर आपत्ति जताई है। यह पहली बार है जब चेरोकी नेशन के प्रमुख ने Jeep से अमेरिकी मूल जनजाति के नाम का उपयोग बंद करने को कहा है। बता दें कि चेरोकी नेशन अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा स्थित एक संप्रभु संपन्न जनजातीय व्यवस्था है।

Cherokee ब्रांड Jeep का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। मूल Cherokee मॉडल 2001 में बंद कर दिया गया था, लेकिन 2013 में इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में फिर से शुरू किया गया था। Jeep आने वाले दिनों में Jeep Cherokee का नया संस्करण लॉन्च करने वाला है। वहीं बजट एसयूवी (Affordable SUV) कैटेगरी में जीप Jeep Compass आती है, जिसकी बाजार में बढ़िया डिमांड है।

चेरोकी नेशन के प्रमुख चक हॉस्किन ने अपने लिखित बयान में कहा- मुझे यकीन है कि इनका इरादा अच्छा है, लेकिन हमारे नाम को कार के किनारे में लगाकर यह हमें सम्मानित नहीं करता है।

दूसरी तरफ, जीप ने अपने बयान में कहा कि वर्षों से हम मूल अमेरिकी जनजातियों को उनकी महानता, कौशल और गौरव का सम्मान देते आ रहे हैं, इसलिए यह नाम रखा है। चेरोकी नेशन प्रमुख चाहें तो इस संदर्भ में हम उनसे डिबेट कर सकते हैं।

इस पर हॉस्किन ने जवाब में यह कहा कि वह अभी किसी भी तरह की व्यवस्था नहीं देख सकते जिसके तहत उसे जीप के वाहनों पर अपने जनजाति के नाम का उपयोग जारी रखना स्वीकार्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here