तमिलनाडु को गद्गद किया मोदी ने, कहा- विकास परियोजनाओं की सौगात से पूरे राज्य को होगा लाभ

0
176

कोयंबटूर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के कोयंबटूर पहुंचे। पहुंचते ही कहा, मैं कोयंबटूर आकर बहुत प्रसन्न हूं। यह उद्योगों और नवाचार (इनोवेशन) का शहर है। आज हम यहां कई विकास कार्य शुरू कर रहे हैं जो कोयंबटूर और पूरे तमिलनाडु को लाभ पहुंचाएंगी। उन्होंने कहा कि वीओ चिदंबरम बंदरगाह से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करते मैं बहुत प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूं।

इसके पहले यहां एक कार्यक्रम में उन्होंने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन और जयललिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने तिरुप्पुर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली जिलों में 4,144 घरों का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की इंडस्ट्री ग्रोथ में तमिलनाडु अहम भूमिका निभा रहा है। इंडस्ट्री ग्रोथ के लिए लगातार पावर सप्लाई मिलना जरूरी है। आज देश को दो बड़े पॉवर प्रोजेक्ट मिल रहे हैं और एक और पॉवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जा रही है। भवानी सागर बांध के आधुनिकीकरण से दो लाख एकड़ से अधिक भूमि की सिंचाई होगी। इस परियोजना से कई जिले लाभान्वित होंगे। इस परियोजना से हमारे किसानों को फायदा होगा। इरोड, करूर, तिरुप्पुर जैसे जिलों को इससे फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने महान स्वतंत्रता सेनानी वीओ चिदंबरम (वीओसी) के प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि एक जीवंत भारतीय शिपिंग उद्योग और समुद्री विकास के लिए उनका विजन हमें बहुत प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि समुद्री व्यापार और बंदरगाह के नेतृत्व वाले विकास के मामले में तमिलनाडु का एक शानदार इतिहास रहा है।

पीएम मोदी ने चिदंबरनार बंदरगाह पर ग्रिड से जुड़े पांच मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे दो बड़ी बिजली परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करके और एक और बिजली परियोजना की नींव रखने में खुशी हो रही है। 709 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्वदेशी रूप से विकसित की गई है और इस परियोजना की लागत 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

पीएम मोदी ने न्येवेली नई ताप बिजली परियोजना का भी उद्घाटन किया। संयंत्र के जरिए 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। संयंत्र से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी को बिजली आपूर्ति की जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि 7,800 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित एक और 1,000 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना तमिलनाडु के लिए बेहद फायदेमंद होगी। इससे पैदा होने वाली बिजली का 65 फीसद से ज्यादा तमिलनाडु को दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here