File Picture

रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति की बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सवालों पर जमकर हंगामा हुआ। आम बजट में रक्षा मंत्रालय के लिए आवंटन और उससे जुड़े प्रावधानों को लेकर गुरुवार को संसदीय समिति की बैठक में चर्चा हो रही थी। इस दौरान राहुल ने एलओसी की स्थिति, चीन के साथ हुए समझौते और राफेल जेट के मामले को उठाया। उन्होंने सवाल किया कि जब 126 राफेल विमानों के लिए पहले समझौता हुआ था, तो उसे घटाकर 26 क्यों किया गया। वह भी ऐसे समय जब भारत चीन और पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त खतरे का सामना कर रहा है।

राहुल ने सवाल किया कि एलएसी पर हुए नुकसान की सरकार भरपाई कैसे करेगी। उनके इस सवाल पर संसदीय समिति के चेयरमैन एवं बीजेपी नेता जुएल ओराम भड़क गए। उन्होंने कहा कि आपका ‘संदर्भों से परे’ हैं। इसके भी राहुल रक्षा खरीद से जुड़े सवाल लगातार पूछ रहे थे।

समिति की बैठक के दौरान डिफेंस सेकेट्ररी एवं डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन रक्षा क्षेत्र के बजटीय आवंटन और उससे जुड़े विभिन्न प्रावधानों को लेकर प्रेजेंटेशन दे रहे थे, तो राहुल ने दोनों अधिकारियों से कुछ अलग से सवाल पूछे। उन्होंने जानने की कोशिश की कि भारत देश के जवानों , रक्षा उपकरणों पर चीन और कुछ अन्य देशों की तुलना में कितना पैसा खर्च या निवेश कर रहा है। इस पर ओराम ने कहा कि यह ठीक नहीं है कि एक ही सदस्य लगातार बोलता रहे और अधिकारियों से इस तरह के सवाल करता रहे। इस पर राहुल ने कहा कि वह तो समिति के सदस्य के रूप में सिर्फ अपने अधिकारों का प्रयोग कर रहे हैं। आपको बता दें कि राहुल ने समिति की पिछले बैठक में भी और उस समय भी ओराम ने राहुल को टोका था, जिसके बाद राहुल बैठक को बीच में ही छोड़कर चले गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here