file Picture

प्राण घातक कोरोना वायरस से लोगों को सुरक्षित करने के लिए देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हुए तीन दिन हो गए हैं। इन तीन दिनों के दौरान पौने चार लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक वैक्सीनेशन के पहले चरण में प्राथमिकता वाले समूह में शामिल 3.81 लाख से अधिक लोगों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। वहीं वैक्सीनेशन के बाद अब तक 580 लोगों में दुष्प्रभाव  की सूचनाएं हैं, जबकि दो लोगों को वैक्सीन की डोज दिए जाने के बाद हृदयसंबंधी विकार उत्पन्न होने के कारण मौत हुई है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक 52 वर्षीय व्यक्ति और कर्नाटक में 42 वर्षीय व्यक्ति की मौत की मौत की सूचना है, लेकिन  अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि इन दोनों लोगों की मौत कोविड-19 वैक्सीन के कारण ही हुई है। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेसिंंग के जरिए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया था। इस दौरान मोदी ने  कोविड-19 वैक्सीन को विकसित करने के लिए वैज्ञानिक समुदाय के प्रयासों की सराहना करते हुए इसे भारत की प्रतिभा और दक्षता का उदाहरण निरूपित किया था। केंद्र सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की ‘कोविशिल्ड’ और भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सिन’ को देश में आपातकाली इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here