Tesla Electric Cars
(PHOTO: TESLA/FACEBOOK)

कार के शौकीन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें इस साल यानी साल 2021 में भारत की सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आएंगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेस्ला भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी. इन कारों की बुकिंग कुछ ही हफ्तों में शुरू हो जाएगी.

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी. कंपनी भारत में मांग के आधार पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना तलाशेगी.

गौरतलब है कि भारत के करीब 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल आयात के बजट में कमी लाने के लिए नितिन गडकरी लगातार ग्रीन फ्यूल और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर कर रहे हैं. सरकार हर पेट्रोल पंप पर एक इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की तैयारी कर रही है.

कंपनी जून 2021 में भारतीय बाजार में उतर सकती है. कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है और उसके लिए बुकिंग कुछ ही हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है.

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि निश्चित रूप से उनकी कंपनी अगले साल भारत में दस्तक देगी.

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘अमेरिका की वाहन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टेस्ला अगले साल से भारत में अपनी कारों के लिए वितरण केंद्र खोलेगी. मांग के आधार पर कंपनी यहां अपना मैन्युफैक्चरिंग कारखाना लगाने पर भी विचार करेगी. भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here