PM MODI
File Picture

दिल्लीः तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 29 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने पीएम किसान यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 7वीं किश्त जारी करने का फैसला लिया है। पीएम नरेंद्र मोदी कल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की किश्त ट्रांसफर करेंगे। यानी प्रत्येक किसान के खाते में दो-दो हजार रुपए जाएगा। इस दौरान मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छह राज्यों के किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे।

आपको बता दें कि पीएम किसान के तहत देशभर के किसानों को हर साल केंद्र सरकार की तरफ से तीन किश्तों में छह हजार रुपए दिए दिए जाते हैं। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ अब तक देश के 10 करोड़ 96 लाख किसानों को मिल चुका है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी किसानों को नए कृषि कानून की खूबियां भी बताएंगे। इस कार्यक्रम शामिल होने के लिए 22 दिसंबर तक देशभर के दो करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री भी शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री अलग-अलग जगहों पर किसानों के साथ बैठकर इस कार्यक्रम को लाइव देखेंगे। साथ ही भाजपा शासित राज्यों के मंत्री और केंद्रीय मंत्रियों का भी अपने क्षेत्र में किसानों के साथ बैठकर इस कार्यक्रम को लाइव देखेंगे।

उधर, कृषि कानून के खिलाफ पिछले 29 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसान बुधवार को किसान दिवस पर भी हाथ खाली रहे। हालांकि दिन में सरकार की तरफ से सुलह की उम्मीदें उस समय जागी थीं, जब कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसान हमारे प्रस्ताव में जो भी बदलाव चाहते हैं, वो बता दें। हम उनकी सुविधा और समय के मुताबिक बातचीत के लिए तैयार हैं। सरकार की ओर से पेशकश बुधवार को दोपहर 3:50 बजे की गई थी, लेकिन इसमें किसानों की कोई मांग मंजूर करने का जिक्र नहीं किया गया था। इसके दो घंटे बाद यानी शाम 5:50 बजे किसानों की ओर से कहा गया कि सरकार का मजबूत प्रपोजल क्या हो, यह हम कैसे बताएंगे। यदि सरकार पुरानी बातों को ही बार-बार दोहराएंगी तो बात नहीं बनेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here