कोरोना वायरस के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन से लोगों की दिनचर्या बदल गई है। पार्क, क्लब और जिम बंद हैं। ऐसे में पेट की चर्बी बढ़ना एक आम समस्या है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि मोटापे की तरह बेली फैट को कम करना भी मुश्किल काम है। पेट की चर्बी बढ़ने से कपड़े टाइट होने के साथ ही बॉडी की फिटनेस भी खराब हो जाती है। लोगों का आत्मविश्वास कमजोर पड़ जाता है। इसके कारण हृदय से जुड़ी बीमारियों के साथ ही टाइप -2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए वर्कआउट के साथ ही समय पर सोने और डाइट में बदलाव भी जरूरी है। डाइट में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने वाले ड्रिंक्स शामिल करके बेली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है।

नींबू, अजमोद और खीरा का ड्रिंक लेंः

पेट की चर्बी कम करने में नींबू, अजमोद और खीरा का ड्रिंक बहुत फायदेमंद होता है। ये सामग्रियां आपके घर के किचन में पहले से उपलब्ध होती है। इस  पेय पदार्थ बनाने के लिए खीरे के छिलके उतारें और बारीक टुकड़े करें। फिर इसमें नींबू का रस, आधा कप पानी और एक गुच्छा अजमोद मिलाकर ब्लेंड करें। अब आपका पेय पदार्थ तैयार है। इसे फ्रिज में रख दें और रात को सोने से पहले सेवन करें।

कैसे काम करता है?

खीरे में फैट नहीं होता है। इसमें  कम मात्रा में कैलोरी होती है। साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट के सूजन को कम करने में मददगार होता है। अजमोद नैचुरल डाइयूरेटिक है जो वाटर रिटेंशन से लड़ता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के पाया जाता है। खीरा, नींबू और अजमोद से बने पेय पदार्थ का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट की चर्बी तेजी से घटती है।

अदरक की चाय पीयेंः-

डिनर के बाद पेट में सूजन या भारीपन महसूस होने पर अदरक के चाय की चुस्की लेना फायदेमंद होता है। अदरक पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। पाचन को बेहतर बनाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वजन घटाने में सहायक होता है।

कैसे बनाएं?

एक कप पानी में आधा चम्मच कद्दूकस अदरक और एक चम्मच शहद मिलाकर धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबालें। फिर इसमें नींबू का मिलाकर छानें और रात में सोने से पहले पीयें। पेट की चर्बी घटाने के लिए यह पेय पदार्थ बहुत फायदेमंद होता है। इस पेय पदार्थ का रात में सोने से पहले रोजाना सेवन करने से बेली फैट बहुत जल्दी ही घट जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here