भुवनेश्वरः बीजेपी नेता मोहन माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया। आज यहां हुए विधायक दल की बैठक में बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव मौजूद रहे। इस बैठक में माझी के नाम का एलान किया गया। आपको बता दें कि बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करते हुए करीब 24 साल से सत्ता पर काबिज बीजू जनता दल (बीजद) को सत्ता से बेदखल किया है।

ओडिशा में बीजेपी विधायक दल का नेता चुनने के लिए शाम साढ़े चार बजे बैठक शुरू हुई। इस बैठक में राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहे। पार्टी ने राज्य में के वी सिंगदेव और पार्वती परिदा को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। विधायक दल का नेता चुनने के बाद अब बीजेपी नेता राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा करेंगे। ओडिशा में भी बुधवार को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह होना है। इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रह सकते हैं। शपथ ग्रहण के लिए भाजपा ने बीजद नेता नवीन पटनायक को भी आमंत्रण दिया है। शपथ ग्रहण समारोह के चलते ओडिशा में 12 जून को आधे दिन की छुट्टी देने का एलान किया गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान ही ओडिशा के लोगों से वादा किया था कि कोई उड़िया भाषा बोलने वाला व्यक्ति ही राज्य का मुख्यमंत्री बनेगा। ओडिशा में सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के लिए साधु संतों को भी आमंत्रण भेजा गया है। ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 147 विधानसभा सीटों में से 78 पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजद 51 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। कांग्रेस को राज्य में 14, सीपीआईएम को 1 सीट मिली है। वहीं तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here