दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के पड़ोस के सात देशों के नेताओं को निमंत्रित किया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक  नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, सेशेल्स और माॅरीशस के नेताओं को रविवार शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित होनेे वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के निमंत्रण पत्र भेजा गया है।
सूत्रों के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन, माॅरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ के आने संभावना है। सूत्रों के अनुसार मेहमान नेताओं का आगमन शनिवार से शुरू हो जाएगा और सोमवार को प्रधानमंत्री श्री मोदी उनके साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जून को शाम 07.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। पीएम मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए ऐतिहासिक शपथ लेने वाले हैं। ऐसे में जानते हैं शपथग्रहण समारोह में आने वाले मेहमानों से लेकर सुरक्षा के लिए इंतजाम से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में।

शपथग्रहण समारोह से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां-

  • तारीख और समय : शपथ ग्रहण समारोह रविवार, 9 जून को शाम 6 बजे शुरू होगा।
  • गेस्ट लिस्ट : इस कार्यक्रम में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों सहित हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।
  • विदेशी मेहमान: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।
  • भारतीय गणमान्य व्यक्ति: विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति। इसमें विकसित भारत के राजदूत, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी, आदिवासी महिलाएँ और सफाई कर्मचारी शामिल हैं।
  • धार्मिक नेता: विभिन्न धर्मों के लगभग 50 प्रतिष्ठित धार्मिक नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।
  • मन की बात के प्रतिभागी: जिन प्रतिभागियों को मोदी ने उनके योगदान के लिए सम्मानित किया था, उनके भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।
  • पद्म पुरस्कार विजेता: पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे।
  • ठहराव: विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के ताज पैलेस, द ओबेरॉय, द लीला पैलेस और आईटीसी मौर्य जैसे होटलों में ठहरने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here