दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद पांच जून यानी बुधवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 17वीं लोकसभा के निवर्तमान केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया गया। विदाई रात्रिभोज में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित मंत्रिपरिषद के तमाम सदस्य उपस्थित हुए।

राष्ट्रपति भवन ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में निवर्तमान केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज का आयोजन किया। इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित अन्य नेताओं का स्वागत किया।

https://x.com/rashtrapatibhvn/status/1798385612728537200

रात्रिभोज का आयोजन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपने के कुछ ही घंटों बाद हुआ। राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक अपनी भूमिका में बने रहने का अनुरोध किया।

राष्ट्रपति भवन के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल की सलाह पर 17वीं लोकसभा को भंग कर दिया। इसमें कहा गया है कि कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में राष्ट्रपति को वर्तमान लोकसभा को तत्काल प्रभाव से भंग करने की सलाह दी। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म होना था।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here