दिल्ली: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 30041 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा के किया जाएगा। 10वीं पास अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 03 अगस्त यानी कि आज गुरुवार से शुरू होगी। वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख 23 अगस्त रखी गई है । हालांकि अभ्यर्थी फॉर्म में संसोधन 24 से 26 अगस्त तक कर सकेंगे।

भर्ती डिटेल्स: अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के मेरिट के आधार पर किया जाएगा। भर्ती के जरिए ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क: सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा: न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक रखी गई है। आयु की गणना 23 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी। हालांकि, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को भारत सरकार के नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन: इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए एजुकेशन क्लॉलिफिकेशन 10वीं कक्षा पास रखी गई है। साथ ही अभ्यर्थियों को स्थानीय भाषा का ज्ञान एवं कंप्यूटर और साइकिल चलाने का ज्ञान भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया: अभ्यर्थियों को 10वीं के अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। बाद में मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा और फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज:
आधार कार्ड।
10वीं कक्षा की मार्कशीट।
मूल निवास प्रमाण पत्र।
पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर
मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
जाति प्रमाण पत्र
पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट (यदि है तो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here