दिल्ली: एयर इंडिया एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में एक पैसेंजर ने एयर इंडिया के सीनियर ऑफिसर को थप्पड़ मारा। इतना ही नहीं, पैसेंजर ने अधिकारी की गर्दन भी मरोड़ी और उनके साथ गाली-गलौच किया। यात्री ने ये सब इसलिए किया क्योंकि अधिकारी ने उसे ऊंची आवाज में बात करने से रोका था।

क्रू मेंबर की शिकायत के बाद दिल्ली एअरपोर्ट पर पैसेंजर को हिरासत में लिया गया, जिसके बाद उसने लिखित में अधिकारी से माफी मांगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना 09 जुलाई की है। एयरलाइन ने हाल ही में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को मामले की जानकारी दी, जिसके बाद मामला सामने आया है।
तेज आवाज में बात करने से मना करने पर मारपीट हुई

एयर इंडिया ने बताया कि फ्लाइट में एअर इंडिया की इन-फ्लाइट सर्विसेज के हेड संदीप वर्मा भी ट्रैवल कर रहे थे। उनकी टिकट बिजनेस क्लास में थी, लेकिन वहां सीट ठीक नहीं होने के कारण उन्हें इकोनॉमी क्लास के 30-C में सीट दी गई।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 30-C पर अन्य पैसेंजर बैठे थे इसलिए वे रो नंबर 25 में बैठ गए। वहां पर एक पैसेंजर तेज आवाज में बातें कर रहा था। अधिकारी ने उस पैसेंजर से धीरे बोलने को कहा, लेकिन पैसेंजर ने उन्हें थप्पड़ मारा, उनकी गर्दन मरोड़ने की कोशिश की और उनके साथ गाली-गलौच की। जब पांच केबिन क्रू मेंबर भी उस पैसेंजर को नहीं रोक सके, तो अधिकारी को दूसरी सीट पर बैठाया गया। इसके बाद भी वह पैसेंजर इमरजेंसी इक्विपमेंट से खेलता रहा और प्लेन में यहां से वहां घूमता रहा।

इसके बाद केबिन सुपरवाइजर को बुलाया गया और पैसेंजर को बोलकर और लिखित में चेतावनी दी गई। सूत्रों के मुताबिक, मारपीट करने के बावजूद पैसेंजर को काबू में करने के लिए कोई उपाय नहीं किया गया।

फ्लाइट के दिल्ली में लैंड होने के बाद पैसेंजर को एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारियों को दे दिया गया। यहां पैसेंजर ने अधिकारी से लिखित में माफी मांगी, जिसके बाद उसे जाने दिया गया। हालांकि एअर इंडिया ने बताया कि पैसेंजर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि जनवरी में स्पाइसजेट की फ्लाइट में एक पैसेंजर अबसार आलम ने एयरहोस्टेस से छेड़खानी की थी। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें आरोपी एयर होस्टेस पर चिल्लाता हुआ नजर आ रहा था।

इस वाकये के बाद अबसार और उसके साथी पैसेंजर को फ्लाइट से उतार दिया गया था। अबसार दिल्ली के जामिया नगर का रहने वाला था। वह अपने परिवार के साथ हैदराबाद जा रहा था। शिकायत के बाद उसे अरेस्ट कर लिया गया था।
26 नवंबर को एअर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली फ्लाइट में पैसेंजर शंकर मिश्रा ने बुजुर्ग महिला के ऊपर पेशाब की। इस घटना पर एयरलाइन ने कोई एक्शन नहीं लिया। एयरलाइन ने दिल्ली पुलिस में FIR कराई। यह कार्रवाई तब हुई जब पीड़ित बुजुर्ग महिला ने टाटा ग्रुप के चेयरमैन से शिकायत की।

इस मामले में DGCA ने एयरलाइन पर 30 लाख का जुर्माना लगाया। DGCA ने पायलट का लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया। आरोपी शंकर मिश्रा पर भी एयर ट्रैवल पर 4 महीने का बैन लगाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here