दिल्ली: मशहूर कार निर्माता कंपनी Hyundai India घरेलू बाजार में अपनी पहली माइक्रो एसयूवी Exter लॉन्च करने की तैयारियों में लगी है। हुंडई की एक्सटर की पहली स्केच इमेज दिखी, जिसमें एक्सटीरियर से जुड़ीं कई जानकारियां मिलीं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस कार को भारत सहित दुनिया के कुछ अन्य बाजारों में उतारा जाएगा। एक्सटर में कंपनी की पॉपुलर हैचबैक Grand i10 Nios वाला प्लैटफॉर्म और इंजन ऑप्शन दिया जाएगा। तो चलिए आज हम आपको हुंडई एक्सटर एसयूवी के संभावित लुक और फीचर्स समेत सारी डिटेल्स बताते हैं।

सबसे पहले इसकी लॉन्चिंग डेट की करते हैं। हालांकि हुंडई एक्सटर की सटीक लॉन्च तारीख का फिलहाल खुलासा होना बाकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह माइक्रो एसयूवी जुलाई 2023 में इंडियन मार्केट में एंट्री ले सकती है। इस छोटी SUV की कीमत का खुलासा फेस्टिवल सीजन से पहले अगस्त में हो सकता है।

अब बात कीमत की करते हैं। Hyundai Exter की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत लगभग 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है। Grand i10 Nios और Venue के बीच आने वाली Exter का मुकाबला सीधे तौर पर Tata Punch और Maruti Suzuki Fronx के अलावा Nissan Magnite और Renault Kiger से होगा।

Exter Micro SUV के एंट्री-लेवल वेरिएंट में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो Grand i10 Nios, Venue और Aura में दिया गया है। यह इंजन 83bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी का ऑप्शन मिलेगा। इसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी ऑप्शन भी मिलने की संभावना है।

इस कार में 1.0L T-GDi टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है जो कि 120PS की पावर और 175Nm का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन पहले Grand i10 Nios Turbo में दिया गया था, जहां यह 100bhp की पावर और 172Nm का टार्क जनरेट करता है। यह लोअर-स्पेक मॉडल Exter के साथ पेश किया जा सकता है। इस पावरट्रेन को मैनुअल और ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जा सकता है। Hyundai देश में Exter का एक फुल इलेक्ट्रिक वर्जन भी ला सकती है।

Hyundai India ने Exter का ऑफिशियल टीजर जारी किया है, जिससे स्टाइल का पता नहीं चला है। टीजर में इसका एक्सटीरियर डिजाइन दिया गया है। एक्सटर के वेन्यू, क्रेटा और सैंटा एफई समेत बड़ी एसयूवी से स्टाइल के मामले में एक जैसी होने की संभावना है। इसकी लंबाई लगभग 3.8 मीटर होने की उम्मीद है, जो कि Casper की लंबाई 3.6 मीटर से ज्यादा है।

हुंडई एक्सटर को कई बार विदेशों में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हैवी कैमोफ्लैग वाले प्रोटोटाइप से पता चलता है कि इसमें एक बॉक्सी सिलहोट और कैस्पर की तुलना में बड़ा टेलगेट है। हालांकि, यह कोरियन कारों से डिजाइन और अडवांस फीचर्स के मामले में काफी मिलती जुलती है। छोटी SUV Hyundai के सिग्नेचर पैरामीट्रिक ज्वेल टाइप ग्रिल के साथ आएगी। इसमें स्लिम हाई-बीम हेडलैंप्स के साथ एच-शेप्ड डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं, जो नए Santa Fe पर बेस्ड लगती हैं। मेन लो बीम और हाई बीम हेडलाइट्स बंपर पर है। रियर में स्मॉल एसयूवी में चौड़े टेलगेट में एलईडी टेल-लैंप दिए गए हैं। यह नए स्टाइल वाले 15 इंच एलॉय व्हील्स से लैस होगी।

अब बात इसकी इंटीरियर की करें तो नई स्मॉल एसयूवी हुंडई एक्सटर में ग्रैंड आई10 नियॉस और वेन्यू एसयूवी वाले केबिन लेआउट और फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एक नए सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एक नई 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ लेयर्ड डैशबोर्ड दिया गया है। इन्फोटेनमेंट यूनिट एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट करेगा। यह कंपनी की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट कर सकती है। पिछली स्पाई फोटोज से पता चला है कि छोटी एसयूवी सिंगल-पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आएगी। अन्य फीचर्स में एक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक एसी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, 6 एयरबैग, ईबीडी और एबीएस समेत कई फीचर्स होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here