दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर डराने लगा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। देश में यह संक्रमण दोहरा अटैक कर रहा है। इस संक्रमण के दो अलग-अलग उप स्वरूप एक्सबीबी.1.16 और एक्सबीबी.1.16.1 एक साथ प्रसारित हो रहे हैं, जिसकी वजह से संक्रमण की रफ्तार भी बढ़ी है। हालांकि, बचाव के तरीकों में कोई अंतर नहीं है। इसलिए वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि पिछले अनुभव से सीख लेते हुए लोगों को सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

कोविड-19 की निगरानी कर रहे इन्साकॉग के मुताबिक, इस बार कोरोना का डेल्टा या फिर ओमिक्रॉन नहीं, बल्कि एक्सबीबी स्वरूप सबसे ज्यादा फैल रहे हैं। बीते छह सप्ताह के दौरान 71 फीसदी मरीजों में एक्सबीबी के ही दो अलग-अलग उप स्वरूप पाए गए हैं। इन दोनों उप स्वरूपों में अंतर सिर्फ एक स्पाइक प्रोटीन का है जो 2020 से अलग-अलग स्वरूपों में देखने को मिल रहा है, लेकिन अब तक वैज्ञानिक इसके प्रभावों का पता नहीं लगा पाए हैं।

अब बात आंकड़ों की करें, तो  गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में वायरस के दोनों ही स्वरूप मिल रहे हैं। एक्सबीबी.1.16 स्वरूप के अब तक 21 राज्य में 1,509 मामले पता चले हैं। सर्वाधिक गुजरात में 727, महाराष्ट्र में 280, उत्तर प्रदेश में 119 और कर्नाटक में 105 मामलों की पहचान हुई है। एक्सबीबी.1.16.1 उप स्वरूप की बात करें तो 11 राज्य में 184 मामले पता चले हैं, जिनमें सर्वाधिक गुजरात 65, महाराष्ट्र 35, केरल 23 और उत्तर प्रदेश में 10 मरीज मिल चुके हैं।

इन राज्यों में मिले दोनों सब वैरिएंटः दिल्ली स्थित आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, केरल, पांडिचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना के कोरोना मरीजों में वायरस के दोनों उप स्वरूप प्रसारित हो रहे हैं। नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के वरिष्ठ डॉ. संजय ने बताया, वायरस के दोहरे हमले का मतलब उन दो उप स्वरूपों से है जो सबसे ज्यादा प्रसारित हो रहे हैं।

कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। अस्पतालों, सार्वजनिक स्थानों के बाद अब मंदिरों में भी फिर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को अब श्रीमाता मनसा देवी मंदिर, श्रीकाली माता मंदिर कालका और चंडी माता समेत अन्य मंदिरों में मास्क पहनकर जाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here