दिल्लीः महंगाई की मार झेल रही देश की जनता को आज राहत मिल सकती है। शनिवार से देश में सीएनजी और पीएनजी के दाम शनिवार से 6 से 8 रुपये तक घट सकते हैं। पेट्रोल-डीजल की उच्च कीमतों के बीच सरकार ने शुक्रवार को नए मूल्य निर्धारण फॉर्मूले के तहत अप्रैल के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) तय कर दी है। ग्राहकों के लिए यह दर 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर ही सीमित रहेगी, जो 31 मार्च, 2025 तक के लिए लागू होगी।

तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, प्राकृतिक गैस की कीमत 8 से 30 अप्रैल तक के लिए तय की गई है। इसका निर्धारण आयातित कच्चे तेल की औसत लागत के 10 फीसदी मूल्य के आधार पर किया है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) व ऑयल इंडिया लि. (ओआईएल) के पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू सीमा के अधीन होगी।

आपको बता दें कि नई दरें मौजूदा कीमतों से एक चौथाई कम हैं। इससे सीएनजी-पीएनजी के दाम 10 फीसदी तक घट जाएंगे। क्रिसिल रेटिंग्स का अनुमान है कि दोनों गैसों के दाम 9-11 फीसदी तक घट सकते हैं।

उधर, महानगर गैस लि. ने सरकार के इस फैसले के बाद  अपने वितरण क्षेत्रों में सीएनजी के दाम आठ रुपये प्रति किलो घटा दिए हैं। पीएनजी की कीमत में भी पांच रुपये प्रति एससीएम की कटौती की है। अदाणी टोटल गैस ने भी शुक्रवार आधी रात से सीएनजी के दाम 8.13 रुपये और पीएनजी के दाम 5.06 प्रति यूनिट तक घटा दिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here