Totake Somwar Ke : आज सोमवार यानी देवाधिदेव महादेव का वार है। सोमवार को विधि विधान से पूजा करने से भोले भंडारी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की झोलियां खुशियों से भर देते हैं। वैदिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव जी की पूजा करने से भोले भंडारी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी कार्य हैं जिन्हे सोमवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। भगवान शंकर एकमात्र ऐसे देव हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन बहुत जल्दी क्रोधित भी होते हैं। इसलिए इनकी पूजा-अर्चना में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

आइए आपको बतातें हैं कुछ ऐसे कार्य जिसे उस दिन करने से भगवानशिव और माता पार्वती नाराज हो जाती हैं। यदि आप भगवान शंकर के भक्त हैं और हर सोमवार को पूजा करते हैं तो इन कार्यों को त्याग दें।

सोमवार को भूलकर भी न करें ये काम…

पराये धन और पर स्त्री पर नजर रखना, चोरी करना, जुआ खेलना, माता-पिता और देवी-देवताओं का सम्मान न करना तथा साधु- संतों से अपनी सेवा करवाना। ऐसे व्यक्तियों से भगवान भोले भंडारी अप्रसन्न रहते हैं। ऐसे में यदि आप शिव जी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इन कार्यों को भूलकर भी न करें।

भगवान शंकर का सोमवार के दिन पूजा करते समय भूलकर भी काले कपड़े न पहनें। वैदिन मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को काला रंग बिल्कुल पसंद नहीं है। कोशिश करें कि सोमवार को शिव पूजा करते समय हरा, लाल, सफ़ेद, केसरिया, पीला या आसमानी रंग के वस्त्र ही धारण करें।

ये वस्तुएं भूलकर भी शिव पर न चढ़ाएं…

  • शिवजी को सफेद रंग के फूल पसंद होते हैं, सेतिन  केतकी का फूल सफेद होने के बावजूद शिवजी की पूजा में प्रयोग न करें।
  • भोले भंडारी की पूजा में शंख से जल अर्पित करने का विधान भी नहीं , इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।
  • इसके अलावा भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग भी वर्जित है।
  • शिव जी की पूजा में तिल का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि मान्यता है कि तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ है, ऐसे में तिल भगवान विष्णु को तो अर्पित किया जाता है, लेकिन शिव जी को नहीं चढ़या जाता।

ये चीजें भोलेनाथ को नहीं हैं पसंद है   

  • शिव जी को यदि आप चावल चढ़ाते हैं तो इस बात विशेष ध्यान रखें कि वे चावल खंडित यानि टूटे हुए नहीं होने चाहिए। हल्दी और कुमकुम उत्पत्ति के प्रतीक माने गए हैं, ऐसे में इनका प्रयोग भी शिव जी के पूजन में नहीं होना चाहिए।
  • बासी या मुरझाए हुए फूल भगवान शिव को अर्पित न करें क्योंकि इससे शिवजी क्रोधित हो सकते हैं और आपको उनके क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।
  • शिव जी को आप नारियल तो चढ़ा सकते हैं, पर नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए।

ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न…

सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल चढ़ाएं। इस दिन शिवजी को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल विशेष तौर पर चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है। सोमवार के दिन महामृत्युंजय  मंत्र  का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसा करने से भोले भंडारी और माता पार्वती प्रसन्न होती हैं।

भगवान शंकर को है इन वस्तुओं से प्रेम…

यदि आप भोले नाथ की पूजा कर रहे हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन शिवजी को पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल अवश्य चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर आपकी मनोकामना पूरी करते हैं। सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here