लंदनः लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन में तोड़फोड़ की गई है। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में सैंकड़ों की संख्या में खालिस्तान समर्थक रविवार शाम को हाई कमीशन के बाहर जमा हुए। बिल्डिंग में घुसे और तिरंगा उतार दिया।

उपद्रवी खालिस्तान समर्थकों के हाथ में खालिस्तानी झंडा और अमृतपाल सिंह के पोस्टर थे। पोस्टर्स पर लिखा था, “फ्री अमृतपाल सिंह’ (अमृतपाल सिंह को आजाद करो), ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ (हमें न्याय चाहिए) और ‘वी स्टैंड विथ अमृतपाल सिंह’ (हम अमृतपाल के साथ हैं)।“ इस दौरान एक शख्स को ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ कहते हुए भी सुना गया। उधर, भारत ने इस पर सख्त एतराज जताया और दिल्ली में ब्रिटिश हाई कमिश्नर को तलब किया।

आपको बता दें कि  अजनाला थाने पर हमले के आरोपी अमृतपाल को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने पिछले तीन दिन से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में अभियान चला रखा है। पुलिस ने रविवार को अमृतपाल के 34 और साथियों को गिरफ्तार किया। अब तक पुलिस 114 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। पूरे सूबे में फ्लैग मार्च किए जा रहे हैं। वहीं अमृतपाल के समर्थकों ने दावा किया कि उसे देर रात पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि, पुलिस ने इससे इनकार किया है।

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में प्रदर्शनकारियों को नारेबाजी करते हुए भी सुना जा सकता है। प्रदर्शनकारी भारत सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। लंदन में स्थित भारतीय हाई कमीशन के बाहर हुए हंगामे की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं, घटना के बाद भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने इसकी निंदा की। उन्होंने कहा- यह पूरी तरह अस्वीकार्य है। मैं ब्रिटेन में भारतीय हाई कमीशन के लोगों और परिसर में हुए हंगामे की निंदा करता हूं।

वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उम्मीद करते हैं ब्रिटिश सरकार इस मामले में जल्द गिरफ्तारी करेगी। हंगामे के दौरान भारतीय हाई कमिशन में ब्रिटिश सिक्योरिटी नहीं थी। मंत्रालय ने इस पर भी स्पष्टीकरण मांगा है।

कौन है अमृतपालः पंजाब पुलिस की शुरुआती इन्वेस्टिगेशन के मुताबिक, अमृतपाल का नाम अवतार सिंह खंडा के साथ जुड़ रहा है। अतवार सिंह खंडा पाकिस्तान में छिपकर बैठे बब्बर खालसा के प्रमुख परमजीत सिंह पम्मा का खास है और ‘बब्बर खालसा यूके’ को ऑपरेट करता है।

पुलिस को इनपुट मिले हैं कि बब्बर खालसा इन दिनों प्रोजेक्ट K2 पर काम कर रहा है। इसके तहत कश्मीर में भड़काऊ गतिविधियों के साथ-साथ पंजाब में एक बार फिर से खालिस्तान मूवमेंट खड़ी करने की प्लानिंग है। पंजाब में खालिस्तान मूवमेंट को दोबारा जिंदा करने के मकसद से ही बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रमुख परमजीत सिंह पम्मा और अवतार सिंह खंडा ने अमृतपाल को पंजाब भेजा था।

आपको बता दें कि खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल की अगुआई में उसके हजारों समर्थकों ने 23 फरवरी 2023 को अमृतसर के अजनाला थाने पर हमला कर दिया था। इनके हाथों में बंदूकें और तलवारें थीं। ये लोग अमृतपाल के करीबी लवप्रीत सिंह तूफान की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। हमले से दबाव में आई पंजाब पुलिस को लवप्रीत सिंह तूफान को रिहा करने का ऐलान करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here