Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
दो साल बाद फेसबुक पर हुई ट्रम्प की वापसी, पोस्ट कर कहा...आई एम बैक - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

दो साल बाद फेसबुक पर हुई ट्रम्प की वापसी, पोस्ट कर कहा…आई एम बैक

दिल्ली डेस्कः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फेसबुक पर वापसी हो गई है। दो साल से ज्यादा समय के बाद ट्रंप ने शुक्रवार को पहला फेसबुक पोस्ट किया और कहा कि आई एम बैक। आपको बता दें कि छह जनवरी, 2021 को हुए कैपिटल हिल दंगे पर भड़काऊ पोस्ट को लेकर मेटा ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया था।

ट्रंप ने 12-सेकंड के एक वीडियो के साथ पोस्ट किया, “मैं वापस आ गया हूं”। यह 2016 के चुनाव जीतने के बाद उनका विजय भाषण की तरह प्रतीत होता है। इस वीडियो में ट्रंप ने 2024 के चुनाव के लिए अपने अभियान को भी डालने की कोशिश की। वीडियो में ट्रंप ने अपना प्रसिद्ध “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” का नारा डाला, जो उनके अंतिम सफल राष्ट्रपति अभियान के दौरान लोकप्रिय हुआ था।

इस साल जनवरी में मेटा ने उनके अकाउंट को दोबारा बहाल करने की घोषणा की थी और फरवरी में  मेटा ने ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को बहाल कर दिया था। एनबीसी न्यूज ने बताया कि मेटा के नीति संचार निदेशक एंडी स्टोन ने इसकी पुष्टि की है।

अमेरिका की संसद पर 6 जनवरी 2021 को हुए हमले के बाद फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप को बैन कर दिया था। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पोस्ट में दावा किया था कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर मतदान में धांधली हुई। इसके बाद ही फेसबुक ने हिंसा भड़काने के आरोप में डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया था। ट्विटर ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन एलन मस्क के ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को फिर से बहाल कर दिया गया था।

उधर, यूट्यूब ने भी शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप के खाते को बहाल कर दिया। इसके साथ ही यूट्यूब ऐसा करने वाला लेटेस्ट और अंतिम सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बन गया है। यूट्यूब के अंदरूनी सूत्रों ने ट्विटर पर कहा, आज से डोनाल्ड जे ट्रंप का चैनल अब प्रतिबंधित नहीं है और वह नए कंटेंट अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब ने कहा कि हमने चुनावों से पहले प्रमुख राष्ट्रीय उम्मीदवारों से मतदाताओं को समान रूप से सुनने के अवसर को संतुलित करते हुए, वास्तविक दुनिया में हिंसा के निरंतर जोखिम का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया। ट्रंप का चैनल यूट्यूब पर किसी भी अन्य चैनल की तरह हमारी नीतियों के अधीन बना रहेगा। गौरतलब है कि यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 के हमले के बाद ट्रंप के कई सोशल मीडिया अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था। हाल ही में ट्रंप ने अमेरिका में 2024 के चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

अमेरिकी अखबार द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप के पास अब अपने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब खातों तक पूरी पहुंच है और संभावित रूप से उनकी सोशल मीडिया पर पूरी पकड़ होने से उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव जीतने में मदद मिली थी।

General Desk

Recent Posts

महिला सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं, त्वरित न्याय की जरूरत: आरएसएस

संवाददाता: संतोष कुमार दुबे पलक्कड़ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कहा है कि महिला सुरक्षा के मामले में कोई…

5 days ago

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, यूपी में निकली बंपर भर्ती

लखनऊः सरकारी की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है।  उत्तर प्रदेश में बंपर भर्तियों का…

1 week ago

ग्राहकों को लुभाने के लिए नये अवतार में आ रही है मारुति सुजुकी डिजायर, नया इंजन और दमदार खूबियां, खरीदने से पहले जानें सब कुछ

दिल्लीः अगर आप मारुति के कारों के दीवाने हैं और नयी कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो…

1 week ago

प्रियंका चोपड़ा की दो साल की बेटी मालती ने किया इंस्टाग्राम पर डेब्यू, कर चुकी है 19 पोस्ट

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बेटी मालती ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू कर लिया है। प्रियंका  ने आज बुधवार को…

1 week ago

जोधपुर-आगरा समेत 12 औद्योगिक स्मार्ट शहर बनेंगे, 10 राज्यों में 28 हजार करोड़ की स्कीम को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः केंद्र सरकार ने देश के 09 राज्यों में 12औद्योगिक स्मार्ट शहर तैयार करने का फैसला…

2 weeks ago

बस बहुत हुआ, कोलकाता के आरजी कर अस्पताल की घटना पर बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू, घटना से निराश और भयभीत हूं

दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि वह कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में घटित घटना से निराश…

2 weeks ago