अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

दिल्ली डेस्कः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फेसबुक पर वापसी हो गई है। दो साल से ज्यादा समय के बाद ट्रंप ने शुक्रवार को पहला फेसबुक पोस्ट किया और कहा कि आई एम बैक। आपको बता दें कि छह जनवरी, 2021 को हुए कैपिटल हिल दंगे पर भड़काऊ पोस्ट को लेकर मेटा ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया था।

ट्रंप ने 12-सेकंड के एक वीडियो के साथ पोस्ट किया, “मैं वापस आ गया हूं”। यह 2016 के चुनाव जीतने के बाद उनका विजय भाषण की तरह प्रतीत होता है। इस वीडियो में ट्रंप ने 2024 के चुनाव के लिए अपने अभियान को भी डालने की कोशिश की। वीडियो में ट्रंप ने अपना प्रसिद्ध “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” का नारा डाला, जो उनके अंतिम सफल राष्ट्रपति अभियान के दौरान लोकप्रिय हुआ था।

इस साल जनवरी में मेटा ने उनके अकाउंट को दोबारा बहाल करने की घोषणा की थी और फरवरी में  मेटा ने ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को बहाल कर दिया था। एनबीसी न्यूज ने बताया कि मेटा के नीति संचार निदेशक एंडी स्टोन ने इसकी पुष्टि की है।

अमेरिका की संसद पर 6 जनवरी 2021 को हुए हमले के बाद फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप को बैन कर दिया था। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पोस्ट में दावा किया था कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर मतदान में धांधली हुई। इसके बाद ही फेसबुक ने हिंसा भड़काने के आरोप में डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया था। ट्विटर ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन एलन मस्क के ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को फिर से बहाल कर दिया गया था।

उधर, यूट्यूब ने भी शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप के खाते को बहाल कर दिया। इसके साथ ही यूट्यूब ऐसा करने वाला लेटेस्ट और अंतिम सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बन गया है। यूट्यूब के अंदरूनी सूत्रों ने ट्विटर पर कहा, आज से डोनाल्ड जे ट्रंप का चैनल अब प्रतिबंधित नहीं है और वह नए कंटेंट अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब ने कहा कि हमने चुनावों से पहले प्रमुख राष्ट्रीय उम्मीदवारों से मतदाताओं को समान रूप से सुनने के अवसर को संतुलित करते हुए, वास्तविक दुनिया में हिंसा के निरंतर जोखिम का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया। ट्रंप का चैनल यूट्यूब पर किसी भी अन्य चैनल की तरह हमारी नीतियों के अधीन बना रहेगा। गौरतलब है कि यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 के हमले के बाद ट्रंप के कई सोशल मीडिया अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था। हाल ही में ट्रंप ने अमेरिका में 2024 के चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

अमेरिकी अखबार द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप के पास अब अपने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब खातों तक पूरी पहुंच है और संभावित रूप से उनकी सोशल मीडिया पर पूरी पकड़ होने से उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव जीतने में मदद मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here