दिल्लीः यदि आप क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन लेन-देन करते हैं, तो यह खबर आपके लिए अति आवश्यक है। Credit Card या Online Transaction करने से पहले हमें कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। इसकी अनदेखी करने की वजह से हमेशा भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको आपको एक ऐसा ही तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपका क्रेडिट कार्ड हमेशा के लिए सुरक्षित हो सकते हैं। अगर आपने भी इस ऑप्शन को ऑन कर रखा है तो इसे आज ही बंद कर दीजिए, नहीं तो बैंक में रखी गई आपकी राशि पल भर में गुल हो सकती है।

आपको बता दें कि International Transaction करते समय भी आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। आपको हम पहले ही जानकारी दे दें कि जब भी आप कोई International Transaction करते हैं तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको कार्ड की डिटेल दर्ज करनी होती है और आपके कार्ड से पैसे निकल जाते हैं। यानी इसमें OTP की जरूरत ही नहीं होती है।

VPN Connection भी आपके साथ होने वाले फ्रॉड का एक बड़ा कारण हो सकता है। VPN Connect होने का मतलब है कि आपके स्मार्टफोन में दिखने वाली किसी भी डिटेल को कोई भी यूजर आसानी से हासिल कर लेगा। इसके लिए उसे कुछ अलग से करने की भी जरूरत नहीं होगी। VPN कनेक्ट होते ही पूरे डिवाइस की कमान सामने वाले व्यक्ति के हाथ में होती है। ऐसे में आपको हमेशा VPN Connect करने से पहले इसका ध्यान रखना चाहिए।

कई बार देखा जाता है कि स्कैमर्स भी आपसे बिना OTP हासिल किए बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं और आप इसके बारे में सोचते रह जाते हैं। दरअसल यही VPN Connection का खेल होता है, जब भी VPN Connect हो जाता है तो कोई भी आपके स्मार्टफोन को हैंडल कर सकता है। यहां तक कि कोई बिना इजाजत लिए स्मार्टफोन के मैसेज तक भी पढ़ सकता है। यही वजह है कि हर यूजर को काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here