दिल्लीः अगर आप इलेक्ट्रिकल स्कूटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो हीरो का विडा V1 (Vida V1) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हीरो मोटोकॉर्प ने मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा V1 (Vida V1) लॉन्च कर दिया है। कंपनी इसे दो वैरिएंट विडा V1 प्रो और विडा V1 प्ल्स में लॉन्च किया है। इन स्कूटर को ग्लोबली लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपए है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, TVS आईक्यूब और बजाज चेतक से होगा। कंपनी का कहना है कि अपने अपने सेगमेंट में कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। इसमें टच स्क्रीन डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, कीलेस कंट्रोल और अलॉय व्हील जैसे फीचर्स दिए हैं।

हीरो विडा V1 प्लस की कीमत 1.45 लाख रुपए और विडा V1 प्रो की कीमत 1.59 लाख रुपए है। इनकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी। इन्हें 2499 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ बुक किया जा सकता है। स्कूटर्स की डिलिवरी दिसंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी। फिलहाल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिल्ली, बेंगलुरु और जयपुर में बेचा जाएगा।

अब बात रेंज की करें, तो विडा V1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी का कहना है कि 1.2 किलोमीटर प्रति मिनट की दर से स्कूटर की बैटरी चार्ज होती है। IDC के मुताबिक, इस ई-स्कूटर को फुल चार्ज में 165 किलोमीटर तक चला पाएंगे। यह 3.2 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेता है।

हीरो विडा V1 प्लस की टॉप स्पीड भी 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। स्कूटर की बैटरी 1.2 किलोमीटर प्रति मिनट की दर से चार्ज होती है। IDC के मुताबिक, इस ई-स्कूटर को फुल चार्ज में 143 किलोमीटर तक चला पाएंगे। यह 3.2 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेता है।

अब बात बैटरी की करते हैं। हीरो मोटोकॉर्प का इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को लेकर कहना है कि ये पूरी तरह सेफ है। कंपनी ने बैटरी की अच्छी तरह टेस्ट किया है। बैटरी को 2 लाख किलोमीटर, 25 हजार घंटे, हाई टेम्प्रेचर पर टेस्ट किया गया है। इसकी बैटरी गिरने या टकराने के बाद भी अपना काम उसी क्षमता से करती रहेगी। स्कूटर से आप बैटरी को निकालकर अपने साथ कैरी कर सकते हैं। इसे घर या ऑफिस कहीं पर भी चार्ज किया जा सकता हैं। कंपनी ने इसका लगातार 72 घंटे का टेस्ट ड्राइव भी किया है। इसमें 7-इंच की टचस्क्रीन दी है। इसमें कीलेस कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here