स्पोर्ट्स डेस्कः कतर में फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 20 नवंबर से होगी। इस साल इसमें 32 टीमें खेलेंगी और उम्मीद की जा रहा है कि इस साल 15 लाख फुटबॉल फैंस टूर्नामेंट देखने कतर पहुंचेंगे।
इस साल का फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल के महाकुंभ इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्ड कप बताया जा रहा है। इसकी सुरक्षा में 24 फाइटर जेट्स लगाए जाएंगे। कहा जा रहा है कि फीफा (FIFA) और मेजबान कतर वर्ल्ड कप में 17 लाख करोड़ रुपए खर्च करेंगे।

आपको बता दें कि कतर ने 2017 में यूरोप की सबसे बड़ी सुरक्षा कंपनी से 24 फाइटर जेट्स और 9 अत्याधुनिक हॉक एमके-167 ट्रेनिंग जेट 65 हजार करोड़ रुपए में खरीदने का अनुबंध किया था। इसके अलावा अलग-अलग कंपनियों से हेलीकॉप्टर और उनमें लगने वाले सुरक्षा उपकरण भी सिर्फ वर्ल्ड कप के लिए खरीदे गए हैं।

वर्ल्ड कप के लिए 20,000 से ज्यादा वॉलंटियर्स दो महीने पहले से कतर में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ये वॉलंटियर्स लगभग 1300 घंटों से ज्यादा की विशेष ट्रेनिंग कर रहे हैं। ये लोग 160 से ज्यादा देशों से आकर कतर में इकट्ठे हुए हैं। इनमें 18 से लेकर 77 वर्ष तक की उम्र के लोग हैं।

FIFA के मुताबिक उसे कतर वर्ल्ड कप के वॉलंटियरिंग के लिए दुनियाभर से लगभग 4 लाख 20 हजार आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से पहली स्क्रीनिंग के बाद 58,000 लोगों का इंटरव्यू हुआ और 20 हजार वॉलंटियर्स को चुना। इन वॉलंटियर्स को इसके लिए कोई वेतन नहीं मिलता, बल्कि फीफा की ओर से सिर्फ रहने-खाने की व्यवस्था की जाती है। ये वॉलंटियर्स अलग-अलग स्टेडियमों में कम से कम 10 शिफ्टों में अलग-अलग डिपार्टमेंट में काम करेंगे।

वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी अल्कोहल-फ्री बीच रिसॉर्ट में रुकेंगे, जबकि जर्मनी की टीम वेलनेस रिट्रीट में ठहरेगी। बेल्जियम का बेस एक वॉटर पार्क रहेगा। बेल्जियम, पुर्तगाल जैसी अधिकांश टीमें राजधानी के आसपास स्टे करेंगी। आपको बता दें कि अगस्त में FIFA ने वर्ल्ड कप वेन्यू का खुलासा किया था। उसने हर टीम को ठहरने के लिए कई विकल्प दिए थे। उसके बाद टीमें ने वेन्यू सिलेक्ट किए थे।

कतर में वर्ल्ड कप को सफल बनाने के लिए पूरा विश्व प्रयास कर रहा है। वहीं, ब्रॉडकास्टर और होटलों के बीच तनातनी का नुकसान फैंस को हो सकता है। जो फैंस वर्ल्ड कप का आनंद लेने के लिए कतर पहुचेंगे, अगर उन्हें स्टेडियम का टिकट नहीं मिला तो टीवी पर होटल रूम में बैठकर भी मैच नहीं देख पाएंगे।

दोहा के होटलों ने कतर में फीफा के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर बी-इन चैनल को लगभग 22 लाख रु. का भुगतान करने से मना कर दिया है। चैनल ने हर होटल और बार से विजिटर्स को अपने चैनल पर मैच दिखाने के लिए इस राशि की मांग की है। इसका असर स्टे-होम और किराए के अपार्टमेंट्स पर भी पड़ेगा।

इसका मतलब है कि बाहर से आए फैंस या तो मैच स्टेडियम में देख सकेंगे या फैन पार्क में, होटल में नहीं। स्टेडियम का सबसे सस्ता टिकट 5,600 रुपए का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here