मोहालीः मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। भारत 208 का विशाल स्कोर बनाने के बाद भी मुकाबला हार गया। भारत की हार में डेथ ओवर में भारतीय गेंदबाजों की लचर गेंदबाजी की अहम भूमिका रही।

ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को चार विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फॉर्मेट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करते हुए 4 विकेट पर 208 रन बनाए थे। जवाब में कंगारू टीम ने 19.2 ओवर में 6 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। कैमरून ग्रीन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अगला मैच 23 सितंबर को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरून ग्रीन, कैमरून ग्रीन और आरोन फिंच ने तूफानी शुरुआत दी। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 21 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी हुई। फिंच 22 रन बनाकर अक्षर का शिकार बने। दूसरे विकेट के लिए ग्रीन और स्टीव स्मिथ ने 70 रन जोड़े। ग्रीन ने 26 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 30 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद वापसी करते हुए स्टीव स्मिथ (35) और फिर ग्लेन मैक्सवेल (1) पवेलियन भेज दिया। जोश इंग्लिस (17) भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

अंत में मैथ्यू वेड और टिम डेविड की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले को अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 24 गेंदों पर 55 रन चाहिए थे। 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 15 और 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन दिए। 19वें ओवर में भुवी के खिलाफ 16 रन दिए। इसके बाद भारत की हार पक्की हो गई। 5 गेंद रहते ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य हासिल कर लिया। वेड और डेविड के बीच छठे विकेट के लिए 30 गेंदों पर 62 रनों की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की पहली गेंद पर चहल ने डेविड (18) को आउट किया लेकिन यह काफी नहीं था। अगली गेंद पर पैट कमिंस ने चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 3 विकेट लिए।

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने मोहाली में कमाल की पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 30 गेंद में 71 रन बना दिए। इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 5 छक्के निकले। आखिरी ओवर में तो हार्दिक ने कैमरन ग्रीन की जमकर धुनाई कर दी। इस ओवर में हैट्रिक छक्के के साथ उन्होंने 21 रन बनाए।

टीम इंडिया को दो झटके बहुत जल्दी लग गए थे। टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। दोनों के आउट होने के बाद केएल राहुल का साथ देने सूर्यकुमार यादव आए और क्या शानदार पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 25 गेंद में 46 रन बना दिए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शानदार छक्के और 2 चौके निकले। उनका स्ट्राइक रेट 184 का रहा। सूर्या का विकेट कैमरन ग्रीन ने लिया।

एशिया कप में खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल की जमकर आलोचना हुई थी, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में अपने पुरान रंग में नजर आए। उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया और 55 रन बना दिए। उनके बल्ले से 4 चौका और 3 छक्का निकला। इस दौरान राहुल का स्ट्राइक रेट 157.14 का रहा। उनका विकेट जोश हेजलवुड ने लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here