दिल्लीः वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में बुधवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया लगातार दो मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है। अब  भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका है। अगर टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है, तो टीम इंडिया 39 साल में पहली बार कैरेबियाई टीम को उसके घर में किसी वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी।

भारत ने 1983 में पहली बार वेस्टइंडीज में कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली थी। तब से वहां दोनों टीमों के बीच 11वीं बार वनडे सीरीज खेली जा रही है। भारतीय टीम ने इससे पहले 6 बार कैरेबियाई धरती पर वनडे सीरीज में जीत हासिल की है लेकिन कभी क्लीन स्वीप करने में कामयाबी हासिल नहीं हुई।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे भारतीय समय के मुताबिक शाम 7:00 बजे शुरू होगा। टॉस शाम 6:30 पर होगा।

दोनों टीमों के बीच सीरीज के पहले दो मुकाबले बेहद रोमांचक रहे थे और 100वें ओवर में जाकर विजेता का फैसला हुआ था। इस बार फिर पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है, लेकिन मौसम विभाग ने मैच के दौरान बारिश की आशंका जताई है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि बारिश इतनी नहीं होगी कि मैच का नतीजा ही न निकले।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने साल 2022 के वनडे मैचों में 11 से 40 ओवरों के बीच 46 विकेट गंवाए हैं। यह ICC के किसी भी फुल मेंबर टीम के लिए विकेटों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। हालांकि, इस लिस्ट में पहला नाम वेस्टइंडीज़ का ही है। कैरेबियाई टीम ने इस साल 11 से 40 ओवरों के बीच में सबसे ज्यादा 90 विकेट खोए हैं। यानी दोनों ही टीमों का जोर मिडिल ओवर्स में बेहतर रन रेट बनाए रखते हुए कम विकेट खोने की चुनौती होगी।

दूसरे वनडे में अक्षर पटेल ने 64 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत मुकाबले को भारतीय टीम की झोली में डाल दिया था। अंतिम 10 ओवरों में भारत को जीत के लिए 100 रनों की आवश्यकता थी। इन 10 ओवरों में रोमारियो शेफर्ड ने दो ओवर किए और कुल 27 रन खर्च किए। इस साल वनडे में 41 से 50 ओवर के बीच कम से कम 75 गेंद फेंकने वाले गेंदबाज़ों में शेफर्ड का इकॉनमी रेट 10.28 है, जो सबसे खराब है। इसलिए तीसरे वनडे में कैरेबियाई टीम शेफर्ड की जगह जेसन होल्डर को मौका दे सकती है। हालांकि, होल्डर का खेलना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा।

दूसरे मैच में टीम इंडिया ने प्रसिद्ध कृष्णा की जगह आए तेज गेंदबाज आवेश खान 6 ओवर में 54 रन लुटाकर भी खाली हाथ रहे। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि तीसरे वनडे में आवेश की जगह अर्शदीप को मौका दिया जा सकता है। आवेश के अलावा बाकी के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि मोहम्मद सिराज को भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन दिए जिससे टीम को मजबूती मिली।

वहीं शार्दुल ठाकुर ने पहले मैच में 2 विकेट के बाद तीसरे में 3 विकेट अपने नाम किए, उनका खेलना तय है। हालांकि मौजूदा सीरीज में युजवेंद्र चहल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन आईपीएल के बाद से लगातार क्रिकेट खेलने वाले इस स्पिनर को अगले मैच में आराम दिया जा सकता है। चहल की जगह बेंच पर बैठे अपनी बारी का इंतजार कर रहे रवि बिश्नोई कगो आराम दिया जा सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युज़वेंद्र चहल/रवि बिश्नोई, आवेश खान/प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीजः शाई होप, 2 काइल मेयर्स, शेमार ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमन पॉवेल, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड/जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स, हेडन वॉल्श।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here