दिल्लीः मशहूर देसी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा अपनी लोकप्रिय स्कॉर्पियो के नए मॉडल को अगले महीने लॉन्च करने जा रही है। महिंद्रा की इस एसयूवी का नाम Scorpio N (स्कॉर्पियो एन) होगा। यह 27 जून को भारतीय बाजार में उतरने जा रही है। प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के पावर फीचर्स के अलावा कई जरूरी फीचर्स में बदलाव किए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा स्कॉर्पियो एन में एक्सयूवी 700 और महिंद्रा थार का 2।2 लीटर डीजल और 2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा हालांकि इन्हें अलग ट्यून में इस्तेमाल किया जाएगा।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन में 2 लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2।2 लीटर डीजल इंजन ऑफर किया जाएगा। डीजल इंजन में लोअर वेरिएंट्स के लिए 130 पीएस ट्यून देखने को मिलेगा। वहीं हाई वेरिएंट्स के लिए 160 पीएस उपलब्ध होगा। आपको बता दें कि वर्तमान में स्कॉर्पियो भी दो ट्यून में उपलब्ध है। बेस ट्रिम के लिए 120 पीएस और बाकी के लिए 140 पीएस। कंपनी ने ये भी फैसला किया है कि स्कॉर्पियो का नाम बदलकर स्कॉर्पियो क्लासिक रखा जाएगा।

बात अगर 2 लीटर टर्बो पेट्रोल की करें, तो इस 170 पीएस सभी वेरिएंट्स के लिए स्टैंडर्ड होगा। ये ऑफ-रोडर से 20 पीएस ज्यादा और एक्सयूवी 700 से 30 पीएस कम है। 160 पीएस डीजल और टर्बो-पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ऑफर किया जा रहा है। इसके अलावा स्कॉर्पियो एन में 4*4 का ऑप्शन भी रहेगा जिसे पेट्रोल और डीजल वर्जन के लिए ऑफर किया जा रहा है। इसमें लो रेंज गियरबॉक्स भी एक ऑप्शन दिया गया है।

आपको बता दें कि लॉन्चिंग से पहले ही स्कॉर्पियो एन की तस्वीरों का एक सेट रिलीज हो चुका है। इस गाड़ी में एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन काफी व्यापक देखने को मिलेगा। हालांकि इस गाड़ी का लुक अब भी क्लासिक स्कॉर्पियो के मूल तत्व को बनाए रखता है। ये गाड़ी 6-सीटर और 7-सीटर में उपलब्ध रहेगी। इस गाड़ी में तीसरी पंक्ति में वालों को फ्रंट फेसिंग सीट मिलेगी। महिंद्रा के वर्तमान मॉडल में ऐसा नहीं देखने को मिलता है और इस गाड़ी में फ्रंट फेसिंग सीट की जगह साइड फेसिंग जंप सीट मिलती है तो डिजाइन के मामले में भी स्कॉर्पियो एन वर्तमान मॉडल से थोड़ा अलग दिखेगी।

अब बात अगर फीचर्स की करें तो स्कॉर्पियो एन में फुल एलईडी लाइटिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, मल्टीपल एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरा और कई एक्टिव तथा पैसिव सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा अपनी नई स्कॉर्पियो एन की कीमत को 10 लाख के आसपास रख सकती है। महिंद्रा को ह्यूंदै क्रेटा, स्कॉडा कुशक्यू, एमजी एस्टॉर, निसान किक्स, किया सेल्टोस और वोल्क्सवैगन त्यागुन जैसी कारों से चुनौती मिल सकती है जिनकी प्राइस रेंज भी स्कॉर्पियो एन के आसपास ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here