मुंबईः बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना जन्मदिन मना रही है। माधुरी ने 38 साल के करियर में फिल्म इंडस्ट्री में कई यादगार फिल्में और गाने दिए हैं। उनकी मुस्कान को देख मधुबाला की याद आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करोड़ों दिलों को धड़काने वाली माधुरी एक बार अपने फैंस को छोड़कर चली गई थीं। वह भी वैसे समय में जब उनका करियर ऊंचाइयां छू रहा था।

जिस समय देश-दुनिया में माधुरी की खूबसूरती और अदाकारी के चर्चे हो रहे थे, तो वह ये सब छोड़छाड़ कर सात समंदर पार चली गई थीं। इसकी वजह क्या थी और क्यों उन्हें देश छोड़ना पड़ा और फिर वह कैसे भारत लौटीं? चलिए आज हम इन सभी से पर्दा उठाते हैं और उस राज का खुलासा करते हैं।

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में मराठी ब्राह्मण फैमिली में हुआ। उनके चार भाई बहन हैं। 3 साल की उम्र से कथक क्लास वह जाने लगी थीं। माधुरी महज 8 साल की उम्र में वह एक ट्रेंड कथक डांसर बन गई थीं। वह कई स्टेज पर कथक कला से लोगों का दिल जीत चुकी थीं।

माधुरी दीक्षित ने स्कूल से ही ऐक्टिंग में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया था। वह स्कूल के ड्रामा में भाग लिया करती थीं। जब वह कॉलेज आईं तो उन्होंने साइंस में ही करियर संवारने का सोचा, लेकिन मन पर साइंस से ज्यादा ऐक्टिंग का भूत सवार होने लगा था।

माधुरी ने कॉलेज की छुट्टियों में सिर्फ आराम और एन्जॉय के बहाने अपनी पहली फिल्म साइन कर ली थी। उन्हें तो मालूम भी नहीं था कि वह बड़ी होकर बॉलिवुड की जान बन जाएंगी। वह तो बस छुट्टियों में टाइमपास के बहाने ऐक्टिंग में आई थीं।

माधुरी ने साल 1984 में  ‘अबोध’ फिल्म से करियर की शुरुआत (Madhuri Debut) की। इस दौरान वह महज 17 साल की थीं। हालांकि उनकी पहली पहली फिल्म फ्लॉप रही,  लेकिन समीक्षक और निर्देशक समझ गए थे कि इस लड़की में कुछ तो खास है। यही वजह है कि माधुरी कभी किसी के पास काम मांगने नहीं गई उन्हें दूसरी और तीसरी फिल्में मिलती रही और वह फिल्में करती चली गईं।

हिंदी सिनेमा में कदम रखने के 4 साल बाद माधुरी दीक्षित ने अपने करियर की पहली हिट फिल्म ‘तेजाब’ की। ये फिल्म वही थी ‘एक दो तीन…’। अनिल कपूर के साथ जोड़ी और बेहतरीन डांस तथा एक्सप्रेशंस के देशभर के माधुरी के चाहने वाले लोग कायल हो चुके थे। इस तरह वह डांस क्वीन और बॉलिवुड की स्टार बन गई थीं।

1980 के दशक में माधुरी ने ‘राम लखन’, ‘प्रेम प्रतिज्ञा’, ‘त्रिदेव’ से लेकर ‘परिंदा’ जैसी फिल्मों काम किया तो फिर 1990 तक आते आते ‘जमाई राजा’, ‘कृष्ण कन्हैया’, ‘प्यार का देवता’, ‘धरावी’, ‘बेटा’, ‘प्रेम दीवाने’, ‘संगीत खलनायक’, ‘अंजाम’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘राजा’, ‘कोयला’, ‘दिल तो पागल है’, ‘बड़े मियां छोटे मियां’ जैसी फिल्मों में माधुरी ने धूम मचाई।

माधुरी ने लोग हैरान तो तब रह गए थे जब माधुरी दीक्षित ने हम आपके हैं कौन के लिए सलमान खान से भी ज्यादा फीस ली थी। बताया जा रहा है कि उस जमाने में माधुरी ने करीब 2.7 करोड़ लिए थे।

90 के दशक में माधुरी के जीवन में सबकुछ बढ़िया चल रहा था, वह एक के बाद एक हिट दे रही थीं। इस दौरान उनका नाम संजय दत्त से लेकर कई बड़े सितारों से जुड़ा। कहा जाता है कि जब संजय दत्त से माधुरी का रिश्ता टूटा तो वह बुरी तरह टूट गई थी। फिर उन्होंने 1999 में अमेरिका में रह रहे कॉर्डियोवसक्युलर सर्जन डॉ श्रीराम नेने से शादी कर ली।

हालांकि माधुरी दीक्षित शादी के बाद पुकार, ये रास्ते हैं प्यार के, हम तुम्हारे हैं सनम और देवदास जैसी फिल्मों में नजर आईं,  लेकिन फिर माधुरी दीक्षित ने फिल्मों से ब्रेक लेने का सोचा। वह परिवार पर ध्यान देने के लिए बॉलिवुड को अलविदा कहकर अमेरिका चली गईं।

माधुरी का करियर सुपरहिट चल रहा था। ‘निशा’ के बाद वह ‘चंद्रमुखी’ तो कभी ‘राधा’ बनकर स्क्रीन पर लोगों का दिल जीत ही थी लेकिन फिर वह देश छोड़कर सात समंदर पार चली गईं। फैंस ने उनके बिना सात साल काटे थे। वह साल 2006 में यानी पूरे 7 साल बाद इंडिया लौटीं और फिर साल 2007 में ‘आजा नचले’ फिल्म से कमबैक किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here