दिल्लीः देसी टू-व्हीलर कंपनी रॉयल एनफील्ड भारत में एक बार फिर धमाल मचाने के लिए बेकरार है। दमदार टू व्हीलर बनाने क लिए मशहूर रॉयल एनफील्ड इस साल अपनी पहली बाइक लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है। कंपनी के आगामी बाइक का नाम है रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411।

एडवेंचर टूरर सेगमेंट की इस बाइक को कंपनी की एडवेंचर बाइक हिमालयन का सस्ता वेरिएंट माना जा रहा है, जो कि देखने में काफी हद तक हिमालयन जैसी ही है। उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत हिमालयन से कम हो सकती है। आपको जानकर खुशी होगी कि स्क्रैम 411 को बीते दिनों रॉयल एनफील्ड शोरूम में देखा गया, जिसके बाद चर्चा शुरू हो गई है कि इसे अगले महीने भारत में लॉन्च किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस बाइक के बारे में बताते हैः

रॉयल एनफील्ड डीलरशिप पर कंपनी की अपकमिंग बाइक स्क्रैम 411 के प्रोडक्शन रेडी मॉडल की झलक हाल ही में दिखी। कारएंडबाइक ने टीम बीएचपी की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि स्क्रैम 411 को वाइट-रेड और ब्लैक-रेड जैसे डुअल टोन कलर ऑप्शंस में रॉयल एनफील्ड शोरूम में देखा गया है। इसे कंपनी एडवेंचर बाइक की बजाय कम्यूटर बाइक के तौर पर पेश करने की तैयारी में है, यानी आने वाले समय में क्लासिक 350 की तरह ही स्क्रैम 411 को भी सड़कों पर धड़ल्ले से देखा जा सकता है। फिलहाल इसके लुक और फीचर्स की बात करें तो स्क्रैम 411 काफी हद तक हिमालयन जैसी दिखती है, लेकिन इसमें बहुत कुछ अलग है।

रॉयल एनफील्ड की बाइक रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 में हिमायलन का 21 इंच की फ्रंट व्हील के मुकाबले 19 इंच की व्हील दिखेगी। इस बाइक में विंडस्क्रीन के साथ ही फ्रंट फेंडर और फ्रंट एवं रियर रैक्स नहीं दिखेंगे। स्क्रैम 411 में अलग डिजाइन के टर्न इंडिकेटर के साथ ही सर्कुलर हेडलैंप, रियर व्यू मिरर, वायर स्पोक व्हील, स्प्लिट सीट्स और सिंगल पीस ग्रैब रेल के साथ ही अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट जैसा सेटअप देखने को मिलेगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें ट्रिपर नैविगेशन भी देखने को मिल सकता है। वहीं, इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 411cc का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 24.3bhp की पावर और 32Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। इस बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स देखने को मिलेगा। रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 को 2 लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here