दिल्लीः हर व्यक्ति लीन मसल्स से बनी बॉडी पाना चाहता है। मौजूदा समय में युवाओं में तो इसका काफी क्रेज है। एक लीन मसल्स से बनी बॉडी हर किसी व्यक्ति को आकर्षित करती है, लेकिन बात जब बॉडी बनाने की आती है, तो लोगों की जेहन में प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट्स का ख्याल आता है। उन्हें लगता है कि इसके बिना लीन मसल्स से बनी बॉडी संभव ही नहीं है। हम आपसे कहना चाहते हैं कि लीन मसल्स पाने में सिर्फ प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट्स नहीं, बल्कि कई दूसरे तत्व भी मायने रखते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तत्व जिसके सहारे आपक प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट्स के बिना ही लीन मसल्स पाने में कामयाब हो सकते हैं।

आपको बता दें कि बाजार में मौजूद प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिसका असर तत्काल नहीं बल्कि भविष्य में देखने को मिल सकते हैं। शरीर में लीन मसल्स होने के कई लाभ होते हैं जैसे बॉडी की स्ट्रेंथ बेहतर होना, ऊर्जावान रहना, और मेटाबॉलिज्म तेज होना। लीन मसल्स प्रोटीन बिल्ड करना प्रोटीन के अलावा इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यायाम करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि लीन मसल्स पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

प्रोटीन की कितना जरूरी हैः

फैट जलाने और लीन मसल्स पाने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का सही मात्रा पहुंचना बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में प्रोटीन किस मात्रा में लिया जाए, इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यह व्यक्ति की उम्र और वजन पर भी निर्भर करता है।

क्या मसल्स मजबूत करने के लिए प्रोटीन पाउडर जरूरी हैः

इस तरह का कोई प्रमाण नहीं मिलता है, तो यह साबित करता हो कि मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन पाउडर लेना जरूरी है। आप प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन की मात्रा और दूसरे न्यूट्रिएंट्स भी अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन पाउडर लेना अनिवार्य नहीं है।

सप्लीमेंट्स के बिना कैसे लें प्रोटीनः

आपको बता दें कि बाजार में ऐसे कई शाकाहारी, वेगन और मांसाहारी खाद्य सामग्री मौजूद हैं जिनमें प्रोटीन अधिक होता है। कहा जाता है अगर आप इन चीजों का सेवन कर भी लें तो आपको दिन का अधिकतम केवल 100 ग्राम ही प्रोटीन प्राप्त होगा।

इसलिए आप अपनी डाइट में उन खाद्य सामग्रियों को शामिल करें जिनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आप प्रोटीन की मांग पूरी करने के लिए प्रोटीन पाउडर और आहार दोनों का सेवन कर सकते हैं।
प्री और पोस्ट वर्कआउट मील

व्यायाम करने से पहले और व्यायाम करने के बाद में आप किस तरह की खाद्य सामग्री का सेवन करते हैं। इसी पर आपकी मसल्स बिल्ड होने की बात निर्भर करती है। ऐसे में उन खाद्य सामग्रियों का चुनाव करें जिनमें प्रोटीन समेत दूसरे पोषक तत्व और और माइक्रो न्यूट्रिएंट मौजूद हों। अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए प्रोटीन युक्त पेय और स्नैक्स का सेवन करें। साथ ही इन सामग्रियों में कार्ब्स हो यह भी ध्यान रखें। साथ ही अपने हर मील में आप प्रोटीन की कुछ मात्रा जरूर शामिल करें।

मसल्स पाने के लिए करें ये व्यायामः

यदि आप एक लीन मसल्स वाली बॉडी चाहते हैं, तो यह सिर्फ पौष्टिक आहार खाने से ही नहीं बल्कि वर्कआउट करने से बनता है। ऐसे में अगर आप लीन मसल्स वाली बॉडी पाना चाहते हैं तो आप रेसिस्टेंस ट्रेनिंग, वेट ट्रेनिंग, और स्पोर्ट ट्रेनिंग में बने रहें। ऐसा करने से ही आपकी शरीर से अतिरिक्त फैट हटेगा और लीन मसल्स बॉडी बन पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here