दिल्लीः हमें उम्मीद है कि अब तक आपने इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का दीदार कर लिया होगा, लेकिन क्या आपने इलेक्ट्रिक हवाई जहाज के बारे में सुना है? जी हां इलेक्ट्रिक विमान। तो चलिए आज हम आपको इलेक्ट्रिक हवाई जहाज से रूबरू करवाते हैं। आज हम लग्जरी कार निर्माता कंपनी रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट के बारे में बतातें हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस विमान ने 3 किलोमीर की ऊंचाई में ही 555.9 kmph की स्पीड का रिकॉर्ड बनाया हैं। वहीं रिकॉर्ड ब्रेकिंग रन के दौरान एयरक्रॉफ्ट ने​​ 623 kmph की टॉप स्पीड हासिल की है। यह एयरक्राफ्ट 15 मिनट तक आसमान में रहा। स्पिरिट ऑफ इनोवेशन नाम के इस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने 2017 में सीमेंस ई-एयरक्राफ्ट की 330 LE एरोबैटिक विमान की 213.04 किमी/ घंटा के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

स्पिरिट ऑफ इनोवेशन ने 60 सेकेंड का समय लेते हुए सबसे तेज समय में 3,000 मीटर की उंचाई को पार कर लिया। इसके साथ ही इसने 202 सेकेंड इस ऊंचाई पर पहुंचने वाले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

 

आपको बता दें कि यह सिंगल सीटर एयरक्राफ्ट है। कंपनी का दावा है कि इसमें किसी भी विमान की तुलना में अब तक की सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी पैक दिया गया है। विमान 6000 सेल बैटरी पैक पर काम करता है और इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 500 hp की पावर जनरेट करती है। रोल्स-रॉयस के मुताबिक यह एयरक्राफ्ट 300 मील प्रति घंटा (लगभग 483 किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड से उड़ सकता है।

एयर टैक्सी डेवलप करने के लिए रोल्स-रॉयस ने टेकनाम (Tecnam) कंपनी के साथ साझेदारी की है। रोल्स-रॉयस और एयरफ्रेमर टेकनम वर्तमान में स्कैंडिनेविया की सबसे बड़ी लोकल एयरलाइन हैं, जो Widerøe के साथ काम कर रहे हैं, ताकि मार्केट में ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को डिस्ट्रीब्यूट किया जा सके, इसे 2026 में रेवेन्यू सर्विस के लिए तैयार करने का प्लान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here