पटनाः यदि आपने बीएड पास कर ली और सरकारी शिक्षक की नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। बिहार सरकार प्राइमरी स्कूल और सेकेंडरी स्कूलों में 45000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। इस भर्ती में हेड मास्टर  और प्रिंसिपल पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। राज्य के योग्य युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह बेहतरीन अवसर होगा।

राज्यमंत्रिडल ने 07 सितंबर को बैठक के दौरान कुल 17 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में बड़ी संख्या में प्रमुख शिक्षकों और प्रधानाध्यानपकों (Head Master) के खाली पदों की भरने की मंजूरी मिली। बिहार हेड मास्टर भर्ती नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में इस आशय की घोषणा की थी। अब कैबिनेट ने राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालयों और प्रधानाध्यापकों के अलग-अलग कैडर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। राज्य शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Choudhary) ने बताया कि अब तक, पंचायती राज संस्थानों के माध्यम से नियुक्त सरकारी स्कूल के शिक्षकों को स्कूल हेड के रूप में पदोन्नत किया जाता था, जिन्हें अब बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा एक प्रतियोगी परीक्षा (BPSC competitive exam) के माध्यम से भर्ती किया जाएगा।

वैकेंसी डीटेल्सः-

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों में कुल 45,852 हेड मास्टर और प्रिंसिपल की भर्ती की जाएगी। इनमें हेड मास्टर के कुल 40518 पद जबकि प्रिंसिपल के 5334 पद शामिल हैं।

आवश्यक योग्यताः-
बिहार में टीचर जॉब के लिए बीएड (B.Ed) कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। वहीं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अपने एक बयान में कहा था कि कि हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए, सरकारी स्कूल सिस्टम से बाहर के लोग भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सरकारी स्कूल टीचर के लिए कम से कम 08 साल की तुलना में थोड़ा अधिक अनुभव होना चाहिए।’ हालांकि, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और अन्य जरूरी पात्रता के लिए बीपीएससी जल्द नोटिफिकेशन (Teacher Recruitment 2021 Notification) जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here