टोक्योः बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। सात साल की उम्र में अखाड़े में कदम रखने वाले पूनिया ने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से पटखनी दी।

हरियाणा के झज्जर जिले के खुदन गांव में जन्मे बजरंग के पिता बलवान सिंह भी पहलवान हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर तक नहीं पहुंच पाए, लेकिन बेटे को ओलिंपिक भेजने का सपना संजोये बलवान ने बजरंग को सात साल की उम्र में ही अखाड़े में उतार दिया था और कुश्ती के दांव-पेंच सीखने लगे थे। बजरंग की जीत के बाद बलवान ने कहा कि मेरे बेटे ने मेरा सपना पूरा कर दिया।

सोनीपत में साई (SAI) यानी स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के रीजनल सेंटर प्रशिक्षण लेने वाले पूनिया का परिवार भी सोनीपत में रहता है। आपको बता दें कि पूनिया ने  इसी साल मार्च में रोम में हुई माटेओ पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में गोल्ड जीता था और अपना इरादा जता दिया था, वह ओलिंपिक के लिए तैयार हैं।

पूनिया वर्ल्ड अंडर-23 चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, एशियन चैंपियनशिप और वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीत चुके हैं। बजरंग को पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।

सीनियर लेवल पर पूनिया ने अपना पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल 2013 में 60 किलोग्राम वेट कैटेगरी में जीता था। हंगरी में हुए इस टूर्नामेंट में बजरंग ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। वहीं 2018 में बुडापेस्ट में हुई वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनिशप में बजरंग ने सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा 2019 में भी नूर सुल्तान में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता।

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग अब तक 7 मेडल जीत चुके हैं। इसी साल अल्माटी में हुई एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इससे पहले 2020 में दिल्ली में और 2014 में अस्ताना में हुई चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता था। वहीं 2019 में शिआन और 2017 दिल्ली में गोल्ड मेडल हासिल किया। 2018 बिश्केक और 2013 दिल्ली में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतुष्ट होना पड़ा था।

वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स में पूनिया दो मेडल जीत चुके हैं। 2018 में गोल्ड कोस्ट में उन्होंने 65 किलो वेट में गोल्ड जीता। 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

इसके अलावा एशियन गेम्स में दो मेडल हासिल कर चुके हैं। उन्होंने 2018 जकार्ता में 65 किलो वेट में गोल्ड जीता और 2014 इंचियोन में 61 किलो वेट में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था।

कुश्ती में अब तक मिले मेडलः-

  • 1962 केडी जाधव ने हेलसिंकी ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता।
  • 2008 सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता।
  • 2012 सुशील कुमार ने लंदन में रजत पदक हासिल किया।
  • 2012 लंदन ओलिंपिक में योगेश्वर दत्त ने कांस्य पदक जीता।
  • 2016 साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक कांस्य पदक हासिल किया।
  • 2021 रवि दहिया टोक्यो ओलंपिक रजत पदक हासिल किया
  • 2021 बजरंग पूनिया टोक्यो ओलंबिक कांस्य पदक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here