रियो डि जेनेरियोः स्टाफ फुटबॉलर लियोनल मेसी का अपनी टीम को अंतरराष्ट्रीय खिताब दिलवाने का सपना आखिरकार पूरा हो गया। अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका 2021 जीत लिया है। अर्जेंटीनी टीम ने फाइनल मुकाबले में स्थानीय समय के अनुसार शनिवाल और भारतीय समय के अनुसार रविवार को आर्क राइवल्स ब्राजील को 1-0 से हराया। इसके साथ ही अर्जेंटीना ने 28 साल बाद किसी बड़े खिताब पर कब्जा किया है। अर्जेंटीना की ओर से एंजल डी मारिया ने गोल किया। डी मारिया ने खेल के 22वें मिनट में गोल किया।

अर्जेंटीना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी के लिए खास तौर पर यह खिताब काफी मायने रखता है, जिन्होंने क्लब फुटबॉल में तो कई खिताब जीते हैं लेकिन अपने देश के लिए वह कोई बड़ा टूर्नमेंट नहीं जीत पाए थे।

फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना और ब्राजील आमने-सामने हैं, लेकिन मुकाबला सिर्फ अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच तक सीमित नहीं था, बल्कि स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी और नेमार के बीच टक्कर थी।

आपको बता दें कि  लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना 2015 और 2016 में दो बार फाइनल में पहुंची, लेकिन उसे खिताब से महरूम होना पड़ा। अर्जेंटीना ने आखिरी बार 1993 में यह खिताब जीता था

34 वर्षीय मेसी अब तक करियर में 10 ला लीगा, 4 UEFA चैंपियंस लीग टाइटल जीते हैं। इसके साथ ही वे 6 बार के बैलोन डी’ओर विजेता भी हैं। अब उनके नाम कोपा अमेरिका के रूप में इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। 2005 में अर्जेंटीना की ओर से डेब्यू करने के बाद से अब तक वे 4 वर्ल्ड कप और 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेल चुके हैं। 2015 और 2016 कोपा अमेरिका में अर्जेंटीनी टीम उनकी ही कप्तानी में फाइनल में पहुंची थी। पर दोनों में मैचों में टीम को हार मिली थी।

ब्राजील और अर्जेंटीना ने दुनिया को कई बेहतरीन फुटबॉलर्स दिए। इसमें पेले, माराडोना, मेसी, फर्नांडो रेडोंडो, गैब्रियल बतिस्तुता, गारिन्चा, जिको, रोमारियो, रॉबर्टो कार्लोस, रोनाल्डो, रिवाल्डो, रोनाल्डिन्हो, काका और नेमार समेत कई खिलाड़ी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here