मशरूम में बेशुमार गुण, पोषकता में कोई जोड़ नहीं

0
398

नई दिल्ली.
सेहत के लिए मशरूम बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। मशरूम डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मशरूम स्टार्च फ्री होता है, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा है। इसके अलावा इसमें फाइबर घुलनशील होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी अच्छा है। मशरूम के सेवन से ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल और ग्लाइसेमिक को कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसमें बीटसेट की स्वीकार्यता की भी क्षमता होती है।

-जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सफेद मशरूम के सेवन से आंत में होने वाली माइक्रोबियल (पाचन क्रिया से जुड़ी) की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा आप इसका सेवन प्रीबायोटिक के रूप में भी कर सकते हैं।

-डायबिटीज रोगी ही नहीं, बल्कि अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी मशरूम काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिंस, मिनरल्स की प्रचुरता होती है। एक्पसर्ट की मानें तो इसमें फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, थाइमिन, विटामिन डी, आयरन, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं।

-वजन को कम करने में भी मशरूम काफी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी काफी होता है।

-मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है, जो अन्य सब्जियों में न के बराबर होता है। विटामिन डी शरीर में अन्य पोषक तत्वों जैसे फास्फोरस और कैल्शियम को अवशोषित करने में आपकी मदद करता है, जिससे आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

-मशरूम हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कोलीन नामक तत्व पाया जाता है जिससे याददाश्त मजबूत होती है। मशरूम सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद रहता है।

-मशरूम पेट की समस्याओं से लेकर वजन नियंत्रित करने तक में बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है और अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको मशरूम खाना चाहिए।

-मशरूम में पोटेशियम, कॉपर, आयरन और भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है और आपकी बढ़ती उम्र को भी थाम लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here