मोबाइल की टच स्क्रीन काम नहीं करे, तो उपाय ‘यह’ है

0
307

नई दिल्ली.
भारत जैसे देश हर रोज कम से कम चार से पांच मोबाइल बाज़ार में ज़रूर आती है। ऐसे कई लोग भी हैं, जो एक साथ चार से पांच स्मार्टफ़ोन साथ में रखते हैं। लेकिन, जिस तेजी से स्मार्टफ़ोन बाज़ार में आती है उस तेजी से खराब भी होती है। हर दिन लगभग लाखों मोबाइल की टच स्क्रीन खराब हो जाती है। कभी-कभी मोबाइल की टच स्क्रीन ठीक दिखाई तो देती हैं लेकिन, सही से काम नहीं करती हैं। ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से टच स्क्रीन को आसानी से ठीक भी किया जा सकता है।

चार्जिंग पॉइंट चेक करें : कभी-कभी चार्जिंग पोर्ट में गंदगी या डस्ट जमा हो जाने के कारण टच में प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए समय-समय पर और सावधानी के साथ मोबाइल के चार्जिंग जैक को साफ करती रहे हैं। ध्यान रहे, जब भी आप मोबाइल जैक को साफ करें तो, मोबाइल को ज़रूर बंद रखें। अगर मोबाइल की बैटरी निकल जा सकती है, तो आप बैटरी को बाहर निकालकर भी साफ कर सकते हैं।

स्क्रीन प्रोटेक्टर हटाएं : मोबाइल की टच स्क्रीन न काम करने की एक मुख्य वजह स्क्रीन प्रोटेक्टर भी हो सकती हैं। कई बार क्या होता है की स्क्रीन गार्ड और फोन स्क्रीन के बीच एयर गैप बन जाते हैं, जिसके चलते हैं स्क्रीन ठीक से काम नहीं करती है। एक तरह से स्क्रीन गार्ड और फोन स्क्रीन के बीच बबल्स बन जाते हैं। ऐसे में आप मोबाइल को बंद करके स्क्रीन प्रोटेक्टर को हटा कर देख लें। कई बार इस माध्यम से भी स्क्रीन ठीक हो जाती है।

मोबाइल को वायरस मुक्त रखें : कभी-कभी मोबाइल में अधिक वायरस होने के चलते भी स्क्रीन काम नहीं करती है। इसलिए अपने स्मार्टफ़ोन में एंटी-वायरस ज़रूर रखें। कुछ ऐसे मोबाइल होते हैं, जिन्हें एंटी-वायरस से अपडेट करते रहना चाहिए।

मोबाइल फैक्ट्री डाटा रिसेट करें : फोन में टच की समस्या होने का कारण मोबाइल हैंग का भी होना हो सकता है। ऐसे में अगर टच काम नहीं कर रहा तो आप मोबाइल को री-स्टार्ट करके भी देख सकती हैं। कई बार मोबाइल में मौजूद एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर के चलते स्क्रीन काम नहीं करती है। ऐसे में मोबाइल फैक्ट्री डाटा रिसेट करने के साथ-साथ रिकवरी डाटा मोड करके फोन को रिसेट करें। इससे भी कई बार परेशानी दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here