hairstyle
हम सभी काले-लंबे और घने बाल तो चाहते हैं, लेकिन इसके लिए घरेलू उपायों को छोड़ कर केमिकल बेस्‍ड हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। हम सभी जानते हैं कि बचपन में हमारे बालों की देखभाल हमारी दादी-नानी प्राकृतिक तरीकों से किया करती थीं, जिससे हमारे बाल अंदर से मजूबत हुआ करते थे।
यदि आप भी अपने बालों की देखभाल दादी-नानी की तरह से करना चाहती है, तो आज हम आपके बताने जा रहे हैं दादी मां के उन घरेलू नुस्‍खों को जिससे हमारे बाल मजबूत हुआ करते हैं। आप इसे अब भी आजमा कर देखिए। ये देसी नुस्खे बड़े ही काम के हैं। ये केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स के बुरे प्रभावों को रोकने में मदद होते हैं। यदि आप ऑफिस में काम करती हैं और आपके पास फुरसत नहीं है तो भी हफ्ते में एक दिन इनमें से एक नुस्‍खा अपना कर देखिए।
Untitled
सांकेतिक तस्वीर
हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में बालों की नमी कम जाती है। ऐसे में आपके बालों में डैंड्रफ नहीं हो और बाल झड़े नहीं,  इसके लिए आप चाहें तो नीम हेयर मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। फिर उसमें दही मिलाएं और सिर पर लगाएं तथा आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।
दही बालों के लिए काफी अच्‍छी मानी जाती है। आप चाहें तो अपने बालों में दही और मेहंदी का पेस्‍ट बनाकर लगा सकती हैं। यह कंडीशनर का काम करती है और बालों को सॉफ्ट बनाती है। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दें। फिर बालों को धोने के बाद सिर की किसी अच्‍छे तेल से मालिश कर लें। फिर आधे घंटे के शैंपू से बाल धो लें।
hairstyle
हम सभी जानते हैं कि हमारे बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। अतः अपने बालों को प्रोटिन मुहैया कराने के लिए अंडों का प्रयोग का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल में एक अंडे में मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बाल शाइनी होंगे और दो मुंहे बालों की समस्‍या भी हल होगी।
आयुर्वेदिन जड़ी-बुटियां घने और लंबे बालों के लिए बेहद लाभदायक होती हैं। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ब्राह्मी, जटामांसी, आंवला और भृंगराज को मिलाकर पीस लें। इसका रस निकालें और इससे सिर की मालिश करें। ऐसा नियमित करने से बाल लंबे और घने होते हैं।
hairstyle2
यदि आप घने तथा लंबों की चाह रखती है, तो शिकाकाई और सूखा आंवला दूध और पानी में डालकर अच्‍छी तरह से पीसे लें और रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इसे छान लें और सिर पर इस पेस्‍ट से सिर की मालिश करें। फिर एक घंटे के बाद बालों को धो लें और नारियल या बादाम तेल से सिर की मालिश करें। इस नुस्‍खे से बाल जल्‍दी लंबे और घने होते हैं।