ऑनलाइन चिकित्सा सेवायें उपलब्ध कराने वाली शिफा केयर ने लोगों को घर बैठे विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श उपलब्ध कराने के लिए ऐप आधारित ‘माई हेल्थ माई च्वाइस’ सेवा शुरू करने की घोषणा की है। यह सेवा एक जनवरी से शुरू होगी।
कंपनी ने 19 दिसंबर को यहां इस ऐप को लाँच किया, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही विशेषज्ञों से उपचार संबंधी परामर्श ले सकता है।
शिफा केयर के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष छाबड़ा ने कहा कि यह विश्व में अपनी तरह का पहला ऐप है और इसके माध्यम से कोई भी मरीज ऑनलाइन चिकित्सकों का चयन करके उनसे अपने उपचार संबंधी परामर्श ले सकता है। ऐप पर पांच सेंकड में चिकित्सक ऑनलाइन हो जायेंगे जिनमें से मरीज किसी एक का चयन करके उन्हें अपनी तकलीफें बता सकता है और उनसे दवा, एहतियात, जांच आदि संबंधित परामर्श ले सकता है।
उन्होंने कहा कि मरीज को अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड को चिकित्सक के समक्ष ऑनलाइन प्रस्तुत करना होगा। इसके तत्काल बाद चिकित्सक अपनी सेवायें उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि माई हेल्थ माई च्वाइस ऐप पर 60 से अधिक भारतीय भाषाओं में सेवायें उपलब्ध होंगी और यह ऐप एक जनवरी से कार्यरत हो जायेगा और इसे बिना शुल्क के डाउनलोड किया जा सकता है। बहुत जल्द पूरी दुनिया के विशेषज्ञ चिकित्सक इससे जुड़ जायेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी योजना फरवरी-मार्च तक खाड़ी के कुछ देशों में भी इस सुविधा को उपलब्ध कराने की है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में डाक्टरों की बड़ी कमी है। मौजूदा समय में भारत में 14000 लोगों पर मात्र एक चिकित्सक उपलब्ध है। इसको देखते हुए उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग इस सेवा का लाभ उठायेंगे। उन्होंने कहा कि अब तक इस ऐप से तीन हजार चिकित्सक जुड़ चुके हैं और जल्द ही बड़ी संख्या में और चिकित्सक इस पर पंजीकृत हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here