हिमाचल प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। राज्य में पिछले दिनों हुई हिमपात से अभी तक हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं।
मौसम विभाग के अनुसार कल से 21 दिसंबर तक प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के मुताबिक कुल्लू ,किन्नौर और लाहुल स्पीति जिलों में कहीं-कहीं हिमस्खलन के भी आसार हैं ।
मौसम विॉभाग ने कहा कि पिछले सप्ताह भारी बर्फबारी के कारण अब तक दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित सैंकड़ों सड़कें खुल नहीं पायी हैं । प्रदेश में अभी 701 ट्रांसफार्मर खराब हैं, जिस कारण कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित है। प्रदेश में धूप खिलने के बावजूद लोगों को प्रचंड शीतलहर से राहत नहीं मिली है।
प्रदेश में सात स्थानों केलंग, कल्पा, मनाली, भुंतर, कुफरी, चंबा और सुंदरनगर में तापमान जमाव बिंदू से नीचे दर्ज किया गया। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में प्राकृतिक जलस्रोत जम गये हैं तथा पाइपों में पानी जमने से पेय जलापूर्ति बाधित रही जिससे लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर फिसलन होने से लोगों का आना जाना मुहाल हो गया है। जनजातीय इलाकों में तो लोग घरों मेें कैद होकर रह गये हैं ।
कई स्थानों पर पानी की पाइपें फट गई हैं। पाला जमने से लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। केलांग में पारा सबसे कम शून्य से नीचे 13.8 डिग्री रहा । कल्पा शून्य से कम 4.6, सुंदरनगर शून्य से कम 0.5, भुंतर शून्य से कम 0.4, मनाली शून्य से कम 2.8, कुफरी 1.8, चंबा 0.6 और डलहौजी 3.1 डिग्री रहा जबकि शिमला 4.0 डिग्री, सोलन 0.4 डिग्री, मंडी और धर्मशाला 2.1, कांगडा 2.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जहां तक देखा गया है कि सोलन में इन दिनों शिमला से अधिक ठण्ड पड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here