PM Modi

संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः यूएनएफएओ यानी संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे। साथ ही हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई है।

पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह कार्यक्रम सरकार द्वारा कृषि और पोषण क्षेत्र को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को समर्पित है और साथ ही भूख, अल्पपोषण और कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करने के सरकार के संकल्प को परिलक्षित करता है। इस कार्यक्रम में देश भर के आंगनवाड़ी, कृषि विज्ञान केंद्र और जैविक तथा बागवानी अभियान से जुड़े लोग शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला तथा बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल होंगी। आपको बता दें कि एफएओ का लक्ष्य लोगों को पर्याप्‍त मात्रा में अच्छी गुणवत्‍ता वाला भोजन नियमित रूप से सुनिश्चित करना है ताकि वे सक्रिय और स्‍वस्‍थ रहें। एफएओ का कार्य पोषण का स्‍तर उठाना, ग्रामीण जनसंख्‍या का जीवन बेहतर करना और विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि में योगदान करना है।

भारत का एफएओ के साथ ऐतिहासिक संबंध रहा है। भारत के प्रशासनिक सेवा अधिकारी बिनय रंजन सेन ने एफओए के महानिदेशक के रूप में 1956 से 1967 तक काम किया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही डब्ल्यूएफपी यानी विश्व खाद्य कार्यक्रम की स्थापना की गई थी। वैश्विक स्तर पर भूख से लड़ऩे और खाद्य सुरक्षा के प्रयासों के लिए डब्ल्यूएफपी को हाल ही में वर्ष 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार नवाजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here