संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः अनलॉक-5 के तहत  आज से देश में छूट का दायरा और बढ़ रहा है। छूठ के दायरें में आज से कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, स्वीमिंग पूल शामिल हो गए हैं। इसके लिए 30 सितंबर को गाइडलाइन जारी की गई थी।

जाने आज से क्या-क्या और किस तरह खुल रहे हैं…

  • सिटिंग अरेंजमेंट में फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल खुल रहे है। मध्यप्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बंगाल में सात महीने बाद मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब और पूर्वोत्तरी राज्यों में मल्टीप्लेक्स नहीं खुलेंगे।
  • गुजरात में 17 अक्टूबर से मल्टीप्लेक्स खुल सकते हैं। गोवा में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत, लेकिन थिएटर ओनर्स नई फिल्में नहीं होने की वजह से नहीं खोलेंगे।
  • आज से एंटरटेनमेंट पार्क भी खुलेंगे। पार्क खोले जाने से पहले और बंद किए जाने के बाद क्लीनिंग और सेनिटाइजेशन जरूरी । यदि बीच में भी वक्त मिलता है तो ऐसा करना होगा। यूज किए गए मास्क और फेस कवर के लिए अलग से डस्टबिन होने चाहिए। इन पार्कों में स्वीमिंग पूल अभी बंद ही रहेंगे।
  • वॉटर पार्क में पानी की लगातार सफाई का ध्यान रखना जरूरी। पार्कों के बाहर और अंदर लाइन और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाने चाहिए। क्राउड मैनेजमेंट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। टिकट खिड़कियां पर्याप्त संख्या में हों और ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ाया जाए।
  • आज से खुलेंगे स्वीमिंग पूल। ओलिंपिक में इस्तेमाल होने वाले पूल के साइज के बराबर स्वीमिंग पूल में एक वक्त में ज्यादा से ज्यादा 20 स्विमर ट्रेनिंग कर सकते हैं। स्विमर्स को इसके लिए एक डिक्लेरेशन पर साइन करके देना होगा। रेजिडेंशियल तैराक के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट सबमिट करना जरूरी है।
  •  आज के बाद से राज्य सरकारें अलग-अलग क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने के बारे में फैसला ले सकेंगी।  दिल्ली और महाराष्ट्र समेत ज्यादातर राज्यों ने अभी स्कूलों को बंद ही रखने का फैसला लिया है। उधर, पंजाब में आज से 9वीं से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। वहीं यूपी में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here