संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राजनीतिक दल को चुनाव प्रचार करने के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर पहले से दोगुना समय मिलेगा। कोविड-19  से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर पहले से दोगुना समय देने का फैसला है।

आयोग ने आज यहां बताया कि राजनीतिक दलों को प्रचार के लिए कम से कम 90 मिनट दिए जाएंगे, लेकिन प्रत्येक प्रसारण  सत्र में 30 मिनट से अधिक नहीं दिए जाएंगे। आयोग ने कहा है कि राजनीतिक दलों को दूरदर्शन और आकाशवाणी पर क्रमश: 2160 तथा 2160 मिनट का समय दिया जाएगा । यह प्रसारण दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के क्षेत्रीय केंद्रों पर होगा। चुनाव आयोग के अनुसार बीजेपी को  रेडियो और दूरदर्शन पर क्रमशः 427 तथा 427 मिनट, कांग्रेस को क्रमशः 182 तथा 182 मिनट जेडीयू को क्रमशः 323 तथा 323 मिनट तथा आरजेडी को क्रमशः 343 तथा 343 मिनट समय दिए जाएंगे। इसके अलावा सीपीआई को क्रमशः 109  तथा 109 मिनट तथा सीपीएम को क्रमशः 98 तथा 98 मिनट एवं तृणमूल कांग्रेस को क्रमशः 90 तथा 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं बीएसपी को क्रमशः  119 तथा 119 मिनट का समय मिलेगा। यह प्रसारण नामांकन भरने की अंतिम तारीख से लेकर मतदान के दो दिन पूर्व तक होगा।

आयोग के अनुसार चुनाव प्रचार के लिए एक आचार संहिता भी बनाई गई है।  इसके तहत कोई उम्मीदवार राष्ट्रपति और न्यायपालिका पर कोई प्रतिकूल टिप्पणी नहीं करेगा। साथ ही हिंसा एवं अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले टिप्पणी नहीं करेगा। इसके अलावा सामुदायिक भेदभाव और धार्मिक द्वेष बढ़ाने वाली टिप्पणियां, किसी का नाम लेकर व्यक्तिगत आलोचना नहीं करेगा  चुनाव आयोग ने बताया है कि आठ राष्ट्रीय दलों और चार क्षेत्रीय  दलों को चुनाव प्रचार का समय दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here