संवाददाता

प्रखर प्रहरी

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन के सहयोगी पार्टियों के बीच शुक्रवार को सीट शेयरिंग को लेकर अंतिम मुहर लगाई, तो अब एनडीए ने भी आनन-फानन में सीटों का बंटवारा तय लिया। सूत्रों के अनुसार बीजेपी और जेडीयू विधानसभा का चुनाव आधी-आधी सीटों यानी 119-119 सीटों पर लड़ेंगी। वहीं पांच सीटें जीतनराम मांझी की हम के लिए छोड़ी गई हैं। दोनों पार्टियों के बीच शनिवार देर रात तक चली बैठक में इस फॉर्मूले पर अपनी सहमति जता दी। एलजेपी को गठबंधन से बाहर रखा गया है।

बीजेपी लगातार इस बात पर अड़ी रही कि उसे भी उतनी सीट पर लड़ना चाहिए, जितनी सीट पर जेडीयू लड़ेगी, जिसका उसे फायदा हुआ। सूत्रों की माने को जेडीयू बीजेपी से 15 से 20 सीट ज्यादा पर चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन बीजेपी नेता सीटों का बंटवारा बराबर-बराबर करने पर अड़े रहे। इसी वजह से मुद्दा लंबा खिंच गया। आखिर में यह फॉर्मूला तय हुआ। मैराथन मीटिंग के बाद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

पांच घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में बनी सहमति
पटना के रूपसपुर स्थित एक अपार्टमेंट में दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच  पांच घंटे से अधिक समय तक बैठक चली। इस बैठक में बीजेपी की ओर से देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव और संजय जायसवाल थे। तो जेडीयू की तरफ से ललन सिंह, आरसीपी सिंह और विजेंद्र यादव शामिल हुए थे।

आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ने का बीजेपी ने रखा प्रस्ताव
सीट बंटवारे में एलजेपी को बिल्कुल अलग रखा गया है। एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के रुख के कारण जेडीयू एलजेपी को लेकर सहमत नहीं थी। ऐसे में बीजेपी ने अपनी आधी-आधी सीटों का फॉर्मूला सेट किया और जेडीयू के सामने रखा गया। बीजेपी ने कहा कि लोकसभा की तर्ज पर ही विधानसभा चुनाव लड़ा जाए। जिसे अंत में जेडीयू ने मान लिया।

तीन चरण में होगी विधानसभा का चुनाव

बिहार विधानसभा का तीन चरण में हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण में 3 नवंबर और तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोटिंग होगी। नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। 12 नवंबर तक चुनाव की पूरी प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। दिवाली और छठ के बीच सरकार का गठन हो जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here