File Picture

दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अनलॉक-4 के तहत देश में आज से  कई बड़े बदलाव किये जा रहे हैं। देश के कई राज्यों में आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल आंशिक तौर पर खुल गए हैं। कई हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी क्लास लगने लगेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल जारी कर दिया है। इसके साथ ही, देश में अब स्पोर्ट्स, कल्चरल, पॉलिटिकल, सोशल, रिलीजियस, एकेडमिक, एंटरटेनमेंट से जुड़े इवेंट्स भी शुरू हो जाएंगे। हालांकि, इनमें 100 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं होनी चाहिए। यदिन  किसी समारोह में 100 से ज्यादा लोग पाए जाते हैं तो इसे कराने वालों पर गाइडलाइन के उल्लंघन का मामला दर्ज होगा और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

कुछ राज्यों में स्कूल नहीं खुलेंगे
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात, केरल और झारखंड समेत कई राज्यों ने फिलहाल स्कूल बंद रखने का फैसला लिया। इन राज्यों की सरकारों ने इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिए हैं। पंजाब में भी अभी स्कूल नहीं खुलेंगेस लेकिन  यहां सरकार ने हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खोलने की मंजूरी दे दी है। इसी तरह राजस्थान सरकार ने सिर्फ छात्रों को स्कूल में गाइडेंस के लिए जाने की अनुमति दी है। यहां क्लास नहीं चलेंगी।

हरियाणा, एमपी और बिहार सहित  कुछ राज्यों में खुलेंगे स्कूल
हरियाणा, मध्यप्रदेश,  नगालैंड, मेघालय, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में स्कूल खोलने की मंजूरी सरकार ने दी है।

कार्यक्रम कराने वालों पर नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी
केंद्र सरकार ने कहा है कि स्पोर्ट्स, कल्चरल, पॉलिटिकल, सोशल, रिलीजियस, एकेडमिक और एंटरटेनमेंट से जुड़े जो भी कार्यक्रम होंगे, लेकिन उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इवेंट में शामिल होने वाले सभी लोगों को मास्क पहने रहना होगा। नियमों को तोड़ने पर कार्यक्रम कराने वालों पर कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here