संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः नीट यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 11 सितंबर की देर रात जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन के रिजल्ट जारी कर दिए। इस परीक्षा में 24 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए है। रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेओएसएए यानी ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी ने देशभर के 23 आईआईटी यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों, 32 एनआईटी यानी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, 26 ट्रिपल आईटी यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और 30 जीएफटीआई यानी गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में दाखिले के लिए काउंसिलिंग का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

06 चरणों में होगी काउंसिलिंगः-

एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटीआई में जहां जेईई मेन के स्कोर के आधार पर दाखिले होंगे, तो वहीं आईआईटी में जेईई एडवांस के स्कोर के आधार पर दाखिले मिलेंगे। इसके लिए छात्र छह अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जेओएसएए की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 17 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच होने वाले सीट अलॉकेशन प्रोसेस में कुल छह राउंड आयोजित किए जाएंगे।

27 सितंबर को जेईई एडवांसः-

आपको बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा एक से छह सितंबर के बीच आयोजित की गई थी। अब 27 सितंबर को जेईई एडवांस परीक्षा आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस का नतीजा छह अक्टूबर को जारी होगा। हालांकि सत्र कब से शुरू होगा इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन जल्द ही उस बारे में ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी।

काउंसिलिंग से जुड़ी जरूरी तारीखें

रजिस्ट्रेशन की तारीख : 6 से 15 अक्टूबर

पहला मॉक सीट आवंटन : 11 अक्टूबर

दूसरा मॉक सीट आवंटन : 13 अक्टूबर

कब-कब होगी काउंसिलिंग

राउंड सीट आवंटन की तिथि ऑनलाइन रिपोर्टिंग एवं फीस जमा करने की तिथि

प्रथम 17 अक्टूबर 17 अक्टूबर से 19 अक्टूबर
द्वितीय 21 अक्टूबर 22 अक्टूबर से 23 अक्टूबर

तृतीय 26 अक्टूबर 27 अक्टूबर से 28 अक्टूबर

चतुर्थ 30 अक्टूबर 31 अक्टूबर से 09 नवंबर
पंचमे 03 नंबर 04 नवंबर से 5 नवंबर
षष्ठम् 07 नवंबर 08 नवंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here