दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः  भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे। एक दिन पूर्व उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पूर्वी लद्दाख में ताजा घटनाक्रम की जानकारी दी थी।

पूर्वी लद्दाख में एलएसी यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ लगभ  चार महीने से तनाव है। गत  सप्ताह  दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ गया क्योंकि चीन ने पेगोंग झील के दक्षिणी किनारे के निकट एक बार फिरयथा स्थिति बदलने की कोशिश की। भारतीय सेना ने इस कोशिश को विफल कर दिया। भारतीय सेना ने अपनी स्थिति मजबूत करते हुए सामरिक महत्व के ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर डेरा डाल लिया।

सेना से जुड़े सूत्रों के ने बताया कि सेना प्रमुख आज सुबह लद्दाख पहुंचे,  जहां वह वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सैन्य संचालन तैयारियों की समीक्षा करेंगे।  भारत का कहना है कि चीन के सैनिकों ने एक सितंबर को एक बार फिर आक्रामक गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश की थी। मुद्दों के समाधान के लिए कमांडर स्तर की वार्ता जारी रहने के बावजूद चीन इस तरह की हरकतें कर स्थिति को बिगाड़ना चाहता है। तनाव कम करने और स्थिति सामान्य बनाने के लिए दोनों और के सैन्य अधिकारियों के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है,  लेकिन इसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here