संवाददाता
प्रखर प्रहरी
कानपुरः इस समय पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर से परेशान है। भारत में इस प्राण घातक विषाणु के कारण स्थित भयावह होती जा रही है। ऐसे समय में उत्तर प्रदेश के कानपुर से इस महामारी के उपचार को लेकर एक खुशखबरी आई है। यहां के ईएसआईसी अस्पताल के डॉक्टरों ने डॉ. अरविंद दुहन नेतृत्व में कोरोना पॉजिटिव 15 मरीजों को स्वस्थ करने में कामयाबी हासिल की है। डॉक्टरों ने आयुर्वेद पद्धति से इन मरीजों को ठीक करके घर भेज दिया है।

डॉ. दुहन की नियुत्ति 22 मई को कानपुर के ईएसआईसी अस्पताल में बतौर आयुर्वेदाचार्य नियुक्ति हुई। इनकी नियुक्ति के समय इस अस्पताल के कोविड सेंटर में 31 मरीज भर्ती थे, लेकिन कोरोना का भय इस कदर था कि हर कोई उनसे दूरी बना कर रखता था। कोविड-19 के मरीजों के प्रति यह बेरुखी डॉ. दुहन से देखी नहीं गई और उन्होंने इनके उपचार का बीड़ा उठाया। डॉ. दुहन ने इस सिलसिले में उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर इन मरीजों का उपचार आयुर्वेद से करने की अनुमति मांगी। अस्पताल प्रशासन ने डॉ. दुहन के इस प्रयास को सराहा और पांच डॉक्टरों की टीम गठित की। टीम का प्रमुख डॉ. दुहन को बनाया ।

डॉ. दुहन ने अपनी टीम के साथ आठ जुलाई से कोविड मरीजों का इलाज शुरू किया और महज 10 दिनों में ही उन्होंने 31 कोविड मरीजों में 15 मरीज ठीक करने का कामयाबी हासिल की। इस सफलता पर डॉ. दुहन कहते है, यह सिर्फ मेरी नहीं, मेरी पूरी टीम की सफलता है। आयुर्वेद की ताकत है, आयुर्वेद और प्रकृति के सामंजस्य की सफलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here