विदेश डेस्क
प्रखर प्रहरी
वाशिंगटन- राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल जो बिडेन, पूर्व राष्टपति बराक ओबामा, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स समेत अमेरिका में कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिये गये । इसमें एपल सहित कई और अहम अकाउंट शामिल हैं। इसके बाद इन अकाउंटों से एक खास तरह के मेसेज पोस्ट किए गए। अधिकारियों के मुताबिक यह एक बिटकॉइन घोटाला प्रतीत हो रहा है। हैकर ने इन अकाउंट से डॉलर को जबल करने का झांसा दिया।

ट्विटर अकाउंट हैक करने वाले ने मेसेज में एक लिंक डाला जिसपर बिट कॉइन का लेनदेने किया जा सकता है। पोस्ट किया गया, ‘आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं।’ जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। इसी तरह के पोस्ट ऐमजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस और बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से किए गए। उधर, एपल के अकाउंट से लिखा गया कि हम अपने लोगों को कुछ देना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप भी सपॉर्ट करेंगे। आप जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा। यह केवल 30 मिनट के लिए है।

वहीं एलन मस्क के अकाउंट से किये गये पोस्ट में लिखा गया कि ‘कोविड 19 की वजह से मैं लोगों को बिट कॉइन डबल करके दे रहा हूं। यह सब सुरक्षित है।’ अमेरिका की राजनीति से जुड़े कई बड़े नामों के ट्विटर हैंडल को हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए।

थोड़ी देर बाद एपल, ऊबर और कई और कंपनियों के अकाउंट से भी बिटकॉइन स्कैम की कोशिश की गई। इस घटना के बाद ट्विटर पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here