दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः आज बुद्ध पूर्णिमा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध के आदर्शों को दुनिया के समक्ष मौजूदा चुनौतियों के स्थाई समाधान का मार्ग बताया और युवाओं से उनके विचारों से जुड़ने की अपील की।

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘धम्म चक्र दिवस समारोह’ को संबोधित करते हुए कहा कि प्रखर युवा सोच आज वैश्विक समस्याओं के समाधान कर रही है। मैं युवाओं से भगवान बुद्ध के विचारों से जुड़ने का आह्वान करता हूँ। वे आपको प्रोत्साहित करेंगे और आगे की राह दिखायेंगे। आज दुनिया के समक्ष कई असाधारण चुनौतियां हैं। भगवान बुद्ध के आदर्शों में हमें इनके स्थाई समाधान मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के आदर्श कल भी प्रासंगिक थे, आज भी प्रासंगिक हैं और कल भी प्रासंगिक रहेंगे। उनके अष्टांगिक मार्ग कई समाजों और देशों का पथ प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी शिक्षा विचार और कर्म की सरलता को महत्व देती है। बौद्ध धर्म आदर का पाठ पढ़ाता है। आम लोगों, गरीबों, महिलाओं, शांति और अहिंसा के आदर का पाठ पढ़ाता है।

उन्होंने कहा कि आज अधिक से अधिक लोगों को बौद्ध स्थलों से जोड़ने की जरूरत है और सरकार इस पर फोकस कर रही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुछ ही दिन पहले कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की है। इससे बड़ी संख्या में आम लोग, तीर्थ यात्री और पर्यटक आ सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here