बिजनेस डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः सरकार ने सीमा पर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच टिक टॉक, यूसी ब्राउजर, हैलो और शेयर इट जैसे चीन के 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया है। इन ऐप्स पर पाबंदी सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आईटी एक्ट के तहत लगाई है। सरकार ने इन ऐप्स से देश की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।

मंत्रालय ने कहा है कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध इन ऐप्स लेकर विभिन्न माध्यमों से मिली शिकायतें मिली हैं। इन ऐप्स के देश के बाहर स्थित सर्वर से अवैध तरीके से उपयोगकर्ताओं के डेटा की चोरी करने या गलत उपयोग करने की जानकारी मिली है।

सरकार ने चीन के जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है वे निम्नलिखित प्रकार हैः-

Image

इससे पहले रेलवे ने चीन की कंपनी से 471 करोड़ रुपये का करार रद्द कर दिया था। साथ ही बीएसएनएल यानी भारत संचार निगम लिमिटेड ने 4जी संसाधनों को अपग्रेड करने के लिए चीन के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया था। इस बात की भी चर्चा है कि सरकार चीन से आयात किए जाने वाले कई प्रोडक्ट्स पर सीमा शुल्क बढ़ा सकती है।


उधर, महाराष्ट्र सरकार ने इसी सप्ताह चीनी कंपनी के साथ हुएपांच हजार 20 करोड़ के एमओयू पर रोक लगा दी थी। साथ ही ने केंद्र से अपील की थी कि चीन के बहिष्कार से जुड़े अभियान के संदर्भ में वह अपनी नीतियां स्पष्ट करे। य़ह एमओयू चीन के हेंगली ग्रुप, ग्रेट वाल मोटर्स और पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशन के साथ किया गया था। बिहार सरकार ने भी रविवार को पटना में बनाए जाने वाले पुल का टेंडर कैंसिल कर दिया था। राज्य के सड़क निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने इस बात की जानकारी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here